एक ही घर में बना दिये 13 शौचालय

रायगढ़ | संवाददाता: छत्तीसगढ़ के रायगढ़ में एक ही व्यक्ति के घर में सरकार ने 13 शौचालय बनवा दिये हैं. सरकारी अफसरों ने खुले में शौचमुक्त ज़िला यानी ओडीएफ का लक्ष्य पूरा करने के लिये यह कारनामा कर दिखाया है. दिलचस्प ये है कि सभी शौचालय एक ही स्थान पर लाईन से बना दिये गये हैं.

किरोड़ीमल नगर पंचायत के विजयनगर मुहल्ले में कमलेश साहू का मकान है. उनके दो मंजिले मकान में कई किरायेदार रहते हैं. अफसरों ने उनके ही किरायेदारों के नाम पर घर के परिसर में लाइन से 13 शौचालय बना दिये हैं.


स्वच्छ भारत मिशन योजना के तहत केवल गरीबी रेखा से नीचे के लोगों के ही सरकारी मदद से शौचालय बनाने के निर्देश हैं. इसके तहत महिला पर आश्रित घर, गरीबी रेखा से नीचे के परिवार, चार बीघे से कम ज़मीन जैसे प्रावधान हैं और ऐसे घरों में शौचालय के लिये सरकार की तरफ से 12 हज़ार रुपये का अनुदान दिया जाता है.

नगर पंचायत के सीएमओ गोपाल दुबे का कहना है कि उन्हें इस मामले की जानकारी नहीं है और जिस इलाके में शौचालय बनाये गये हैं, यह उनके पदभार ग्रहण करने से पहले का मामला है. दुबे का कहना है कि इस मामले की जांच कराई जाएगी.

हालांकि छत्तीसगढ़ में यह पहला मामला नहीं है, जिसमें ज़िले को ओडीएफ घोषित करने के चक्कर में या तो अधिकारियों ने सारे नियम कायदों को ताक पर रख दिया या झूठे आंकड़े पेश कर ओडीएफ के नाम पर पुरस्कार भी पा लिये.

मुंगेली ज़िले को तो ओडीएफ घोषित करने के लिये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों पुरस्कार भी मिल गया. बाद में पता चला कि ज़िले के चिरौटी जैसे कई गांव ऐसे हैं, जहां शौचालय बना ही नहीं. पथरिया के कई इलाकों में यही तस्वीर सामने आई. यही हाल धमतरी ज़िले का भी था. छत्तीसगढ़ में ओडीएफ घोषित करने की हड़बड़ी हर कहीं नज़र आती है.

One thought on “एक ही घर में बना दिये 13 शौचालय

  • April 17, 2017 at 06:14
    Permalink

    छत्तीसगढ़ दुर्दशा : बेलगाम नौकरशाह ।।

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!