ताज़ा खबरदेश विदेश

आधार कार्ड लाओ तभी मिलेगा मिड डे मील

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ में आधार कार्ड नहीं होने पर मिड डे मील नहीं मिलेगा. मध्यान्ह भोजन के अलावा स्कूल ड्रेस, बैग और मुफ्त किताबों की सुविधा से भी बच्चे को वंचित किया जा सकता है. इसके लिये 30 जून की तारीख तय किये जाने की खबर है.

देश के दूसरे राज्यों की तर्ज पर छत्तीसगढ़ में भी स्कूली बच्चों के लिये आधार कार्ड को ज़रुरी करने की तैयारी चल रही है. 30 जून के बाद बिना आधार कार्ड वाले बच्चों को कई सुविधाओं से वंचित किया जा सकता है. इनमें मध्यान्ह भोजन प्रमुख है.

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने मिड डे मील के लिए आधार अनिवार्य करते हुये स्कूलों से कहा था कि वे अपने यहां पढ़ रहे सभी बच्चों के कार्ड बनवाएं. इसके बाद से राज्यों में यह अनिवार्य किया जा रहा है.

इस मामले पर जब विरोध हुआ था तो सरकार ने एक नई अधिसूचना जारी करते हुये आदेश में आंशिक संशोधन किया था. इस संशोधन के अनुसार- यह सुनिश्चित किया गया है कि आधार न होने के कारण किसी को भी लाभ से वंचित न किया जाए. मिड डे मील योजना में और समन्वित बाल विकास योजना (इंटीग्रेटेड चाइल्ड डेवलपमेंट स्कीम), विद्यालयों और आंगनबाड़ियों को लाभार्थियों का आधार नंबर इकट्ठा करने के लिए कहा गया है और वैसे मामलों में जिनमें किसी बच्चे के पास आधार नहीं है, अधिकारियों को आधार नामांकन सुविधा उपलब्ध कराना होगा और जब तक ऐसा न हो लाभार्थियों को मिल रहे लाभ जारी रहेंगे.

लेकिन सरकार के इस आदेश के साथ यह भी अनिवार्य कर दिया गया कि अगर बच्चे को भोजन समेत दूसरी सुविधायें चाहिये तो वह तीन दस्तावेज़ पेश कर सकता है. इसमें पहला दस्तावेज़ आधार कार्ड के लिये किये गये आवेदन की प्रतिलिपी है. यानी किसी भी स्थिति में आधार से मुक्ति नहीं मिलेगी. आधार कार्ड नहीं होने की स्थिति में सुविधाओं से वंचित होना ही पड़ेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!