ताज़ा खबरदेश विदेश

भाजपा तानाशाही ला रही-मनमोहन सिंह

नई दिल्ली | डेस्क: भारत के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने पंजाब में एक जून के मतदान से पहले जनता के नाम चिट्ठी लिखी है. पंजाब की जनता के नाम लिखी इस खुली चिट्ठी में उन्होंने लिखा है कि केंद्र की निरंकुश भाजपा सरकार देश में तानाशाही ला रही है.

मनमोहन सिंह ने देश में इस निरंकुश सरकार की ओर से लगातार संविधान और लोकतंत्र पर हो रहे हमलों से बचाने के लिए आख़िरी चरण के मतदान को एक मात्र मौका कहा है.

मनमोहन सिंह की चिट्ठी में लिखा है, “बीते 10 सालों में बीजेपी सरकार ने पंजाब, पंजाबी और पंजाबियत का तिरस्कार करने का एक भी मौका नहीं छोड़ा. 750 किसान, जिनमें से अधिकांश पंजाब से थे, दिल्ली की सीमाओं पर इंतज़ार करते-करते शहीद हो गए. प्रधानमंत्री ने खुद हमारे किसानों को ‘आंदोलनजीवी’ और परजीवी जैसे शब्द कहकर उनपर ज़ुबानी हमले किए. उनकी मांग केवल इतनी थी कि तीन कृषि कानून वापस लिए जाए.”

मनमोहन सिंह ने लिखा है कि मोदी जी ने किसानों की आय 2022 तक दोगुनी करने का वादा किया था. पिछले 10 सालों में उनकी नीतियों ने हमारे किसानों की आय ही छीन ली. किसानों की आय का राष्ट्रीय औसत महज़ 27 रुपये प्रतिदिन है, जबकि हर किसान पर औसतन 27000 रुपये का कर्ज़ है.

उन्होंने अपनी खुली चिट्ठी में लिखा है कि कांग्रेस की अगुवाई वाली यूपीए सरकार ने 3.73 करोड़ किसानों का 72 हज़ार रुपये का कर्ज़ा माफ़ किया था. न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाई थी. उत्पादन बढ़ाया था और निर्यात को बढ़ावा दिया था.

मनमोहन सिंह ने अपनी चिट्ठी में लिखा है कि वह इस चुनावी कैंपेन को करीब से देख रहे हैं और मोदी जी को ऐसी नफ़रती भाषा का इस्तेमाल करते देखा, जो पूरी तरह से विभाजनकारी है.

पूर्व प्रधानमंत्री ने अपनी चिट्ठी में लिखा है, “मोदी जी पहले प्रधानमंत्री हैं जिन्होंने बोलचाल का स्तर इतना गिराया और प्रधानमंत्री कार्यालय का भी. अतीत में किसी भी प्रधानमंत्री ने इतनी नफ़रती और असंसदीय बातें नहीं कहीं. उन्होंने मेरे बारे में भी कुछ गलत बयान दिए. मैंने कभी भी अपने जीवन में किसी एक समुदाय को दूसरे से अलग नहीं समझा.इस काम पर तो केवल बीजेपी का कॉपीराइट है.”

error: Content is protected !!