सितारा देवी की हालत नाजुक

मुंबई | मनोरंजन डेस्क: बॉलीवुड में कथक नृत्य को लाने वाली नृत्यांगना सितारा देवी की हालत नाजुक है. मंगलवार को उन्हें आईसीयू में भर्ती करा दिया गया है. इससे पहले उनका एक ऑपरेशन हुआ था तथा वह अस्पताल में ही भर्ती थी. दो हफ्ते से अस्पताल में भर्ती प्रसिद्ध कथक नृत्यांगना सितारा देवी को रविवार को हुए एक मामूली ऑपरेशन के बाद गहन चिकित्सा कक्ष में भर्ती किया गया है. उनके परिवार के एक सदस्य ने मंगलवार को यह जानकारी दी. 94 वर्षीया नृत्यांगना के दामाद राजेश मिश्रा ने कहा, “रविवार को उनका ऑपरेशन किया गया था. यह बहुत मामूली ऑपरेशन था. सोमवार को वह स्वस्थ थीं, मंगलवार उनकी तबीयत कुछ ठीक नहीं लग रही थी, इसीलिए उन्हें आईसीयू में भर्ती कर दिया गया.”

सितारा देवी को अधिक उम्र के कारण कुछ परेशानियां थीं. मुंबई के कम्बाला हिल हॉस्पिटल एंड हार्ट इंस्टीट्यूट के डॉक्टर उनकी उम्र के कारण उनके ऑपरेशन को लेकर कुछ तय नहीं कर पा रहे थे, हालांकि बाद में उनका सफल ऑपरेशन कर दिया गया.

सितारा देवी ने ब्राह्मण कथक नर्तक सुखदेव महाराज के यहां कोलकाता में 1920 में धनलक्ष्मी के रूप में जन्म लिया था.

11 साल की उम्र में उनका परिवार मुंबई रहने चला गया, जहां उन्होंने तीन घंटे के एकल गायन से नोबल पुरस्कार विजेता रवींद्रनाथ टैगोर को प्रभावित किया था.

पिछले 60 दशकों से भी ज्यादा समय से वह एक विख्यात कथक नृत्यांगना हैं, और बॉलीवुड में इस विधा को लाने का श्रेय उन्हीं को जाता है.

वह संगीत नाटक अकादमी, पद्मश्री और कालिदास सम्मान जैसे प्रतिष्ठित सम्मान पा चुकी हैं.

error: Content is protected !!