सिटीजन कॉप एप को डिजिटल इंडिया अवार्ड

रायपुर | संवाददाता: रायपुर पुलिस के सिटीजन कॉप एप को एक बार फिर से राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कृत किया जायेगा. केंद्र सरकार द्वारा इस ऐप को डिजिटल इंडिया अवार्ड के लिये चुना गया है. रायपुर के आईजी रहे जीपी सिंह ने पिछले साल इस ऐप को अपने निर्देशन में तैयार करवाया था. इन दिनों जीपी सिंह पुलिस मुख्यालय में आईजी योजना एवं प्रबंध के पद पर कार्यरत हैं.

केंद्रीय सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग ने राष्ट्रीय स्तर पर सुविधा और सुरक्षा के लिहाज से बनाए गए मोबाइल एप की प्रविष्ठियां मंगवाई थीं. जहां रायपुर के आईजी रहे जीपी सिंह द्वारा अपने निर्देशन में बनवाये गये सिटीजन कॉप एप को देश का श्रेष्ठतम ऐप के तौर पर चुना गया. 19 दिसंबर को जीपी सिंह दिल्ली में यह पुरस्कार ग्रहण करेंगे.

इससे पहले भी राष्ट्रीय स्तर पर इस ऐप को पुरस्कृत किया जा चुका है. इसी साल 5 मई को फिक्की ने भी इस ऐप के लिये जीपी सिंह को पुरस्कृत किया था.

इस ऐप में किसी घटना की शिकायत, व्हिकल सर्च, स्वयं का सुरक्षा घेरा, चोरी की शिकायत, क्रेन द्वारा उठाए गए वाहन की जानकारी, चोरी, शहर के सेफ एरिया, लोकेशन की ट्रैकिंग, मोबाइल चोरी की घटना, ट्रैफिक, शहर से जुड़ी शिकायत, वेरीफिकेशन, घर से बाहर दूसरे शहर जाने के दौरान की सूचना जैसी सुविधायें उपलब्ध कराई गई हैं.

इस ऐप को पिछले साल जब मुख्यमंत्री रमन सिंह ने लॉंच किया था, उसके कुछ महीने के भीतर ही हज़ारों लोगों ने इस ऐप को डॉउनलोड किया और इसकी सुविधाओं का लाभ भी उठाया था. रायपुर के आईजी रहे जीपी सिंह ने खुद इस ऐप की मानिटरिंग करते हुये इस पर आई शिकायतों को तत्काल हल करवाने की पहल की थी, जिसके कारण इस ऐप की लोकप्रियता तेज़ी से बढ़ी थी.

बाद में इस ऐप की तर्ज पर ही मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और कर्नाटक में भी सिटीजन कॉप एप को लांच किया गया.

error: Content is protected !!