प्रसंगवश

गूगल बाबा की शरण में काले कारोबारी

नई दिल्ली | संवाददाता: काले कारोबारी दो दिनों से गूगल बाबा की शरण में हैं. जब से मोदी सरकार ने 500 और 1000 के पुराने नोटों को बंद करने की घोषणा की है काले कारोबारियों की शामत आ गई है. उन्हें अपने काले धन को जो 500-500 तथा 1000-1000 के नोटों के रूप में है उसे खपाने की चिंता सताने लगी है.

नया जमाना है, उसके तौर-तरीके भी नये हैं. लोग सीए या टैक्स सलाहकार के साथ-साथ गूगल से भी इस बारें में सवाल कर रहें हैं. गूगल से ‘कालेधन को सफेद धन में कैसे बदला जाये’ सवाल बड़ी संख्या में लोग पूछ रहें हैं. इसी के साथ यह सवाल गूगल पर ट्रेंड कर रहा है.

गूगल पर इसे सर्च करने वालों में सबसे ऊपर गुजरात में रहने वाले लोग हैं. गुजरात से ही सबसे ज्यादा सवाल पूछा जा रहा है. दूसरे नंबर पर मुंबई तथा तीसरे नंबर पर हरियाणा है.

क्या, इससे यह निष्कर्ष निकाला जा सकता है कि गुजरात में सबसे ज्यादा कालाधन है. हरगिज भी नहीं. गुजरात से सबसे ज्यादा गूगल पर यह सर्च किया जा रहा है, जनाब.

इसके अलावा गूगल पर काले धन को कैसे बदला जाये सवाल भी सर्च किया जा रहा है. इसमें पहले नंबर पर हरियाणा तथा गुजरात दूसरे नंबर पर है.

9 नवंबर, बुधवार को भारत में गूगल पर करीब 7 लाख लोगों ने सोने के भाव जानने के लिये सर्च किया. जाहिर है कि उसके अगले दिन गुरुवार तथा उसी दिन कालेधन को सोने में लगाया गया है.

मुसीबत के समय बाबाओं की शरण में जाने की परंपरा राजा-महराजाओं के समय से चली आ रही है. अब समय साइबर स्पेस में गोता लगाने का है सो लोग गूगल बाबा की शरण में हैं.

वैसे गूगल बाबा की सबसे बड़ी खासियत यह है कि वे जात-पात, भाषा, धर्म, बड़ा-छोटा में भेद नहीं करते हैं. उन तक पहुंचने के लिये केवल इंटरनेट कनेक्शन तथा स्मार्टफोन या कंम्प्यूटर की जरूरत होती है.

हां, एक बात और है, आप दुनिया के कहीं पर भी हो, किसी भी भाषा में गूगल बाबा से सवाल कर सकते हैं.

error: Content is protected !!