छत्तीसगढ़रायपुर

वन विभाग के दैनिक वेतनभोगी कर्मचारियों को 4 माह से वेतन नहीं

रायपुर। संवाददाताः छत्तीसगढ़ के वन विभाग में कार्यरत दैनिक वेतनभोगी कर्मचारियों को पिछले चार महीने से वेतन नहीं मिला है.

कर्मचारियों का कहना है कि वे डीएफओ, सीसीएफ और वन मंत्री तक अपनी गुहार लगा चुके हैं, लेकिन फिर भी उनको वेतन नहीं दिया जा रहा है. उल्टे वेतन मांगने पर काम से निकालने की धमकी दी जा रही है.

वेतन न मिलने से उनके और उनके परिवार से सामने भूखे मरने की नौबत आ गई है.

छत्तीसगढ़ दैनिक वेतनभोगी वन कर्मचारी संघ के जिला सचिव अजय गुप्ता ने बताया कि रायपुर वन मंडल में कार्यरत करीब 650 कर्मचारियों को मार्च से जून महीने तक का वेतन नहीं दिया गया है, जबकि कर्मचारियों से हर महीने काम लिया गया है.

वेतन मांगने पर कहा जाता है कि बजट स्वीकृत नहीं हुआ है. बजट स्वीकृत होने पर केवल मार्च महीने का वेतन दिए जाने की बात कही जा रही है. अप्रैल से लेकर जून तक के वेतन को लेकर कोई कुछ नहीं बोल रहा है.

जिला सचिव अजय गुप्ता ने बताया कि कार्यालयों में कार्यरत दैनिक वेतनभोगी कर्मचारियों को हर महीने नियमित तौर पर वेतन दिया जा रहा है, लेकिन फील्ड पर काम करने वाले कर्मचारियों का वेतन चार महीने से रोक दिया गया है. इनमें ज्यादातर कर्मचारी 15-20 वर्षों से अपनी सेवाएं दे रहे हैं. इतना ही नहीं कर्मचारियों को चार महीने से श्रम सम्मान राशि भी नहीं दी गई है. अधिकारी चार महीने से श्रम सम्मान राशि भी दबाकर बैठ गए हैं.

छत्तीसगढ़ दैनिक वेतनभोगी वन कर्मचारी संघ के प्रांताध्यक्ष रामकुमार सिन्हा, प्रदेश महामंत्री राजकुमार चौहान, जिला अध्यक्ष अरविंद वर्मा और रायपुर जिला उपाध्यक्ष सनत भतपहरी ने कहा कि फील्ड पर कार्यरत दैनिक वेतनभोगी कर्मचारियों को अगर वेतन देने में कोई दिक्कत हो रही थी तो विभाग के अधिकारियों को पहले ही बता देना चाहिए था, ताकी कर्मचारी अपनी रोजी-रोटी का कुछ और इंतजाम कर लेते.

इन कर्मचारी नेताओं ने कहा कि काम करवाने के बाद वेतन नहीं दिया जाना अमानवीय है. कर्मचारियों का परिवार है, छोटे-छोटे बच्चे हैं, उनके लिए अपना परिवार पालना मुश्किल हो रहा है.

दैनिक वेतनभोगी वन कर्मचारी संघ के पदाधिकारियों ने सभी दैनिक वेतनभोगी कर्मचारियों का रुका हुआ वेतन जल्द से जल्द देने की मांग की है.

पदाधिकारियों ने कहा कि अगर आने वाले कुछ दिनों के भीतर वेतन का भुगतान नहीं किया गया तो कर्मचारी एकजुट होकर अपनी मांगों को लेकर आवाज बुलंद करेंगे.

डीएफओ बोले- इसी महीने करेंगे भुगतान

रायपुर डीएफओ लोकनाथ पटेल ने सीजी खबर से बात करते हुए कहा कि दैनिक वेतनभोगी कर्मचारियों का अप्रैल से जून माह तक के वेतन की स्वीकृति आज ही प्राप्त हुई है.

इस महीने सभी कर्मचारियों के वेतन का भुगतान कर दिया जाएगा.

कार्यालयों में कार्यरत कर्मचारियों का वेतन भुगतान किया जा रहा है. लेकिन फील्ड पर कार्यरत कर्मचारियों का प्रोजेक्ट मार्च महीने में खत्म हो गया था. नया बजट स्वीकृत न हो पाने के कारण वेतन में देरी हुई है.

उन्होंने कहा कि अप्रैल से जून महीने तक का वेतन भुगतान जल्द कर दिया जाएगा.

डीएफओ लोकनाथ पटेल ने बताया कि मार्च में प्रोजेक्ट खत्म होने की बात कर्मचारियों को पहले ही बता दी गई थी, इसके बावजूद वे काम करते रहे, ऐसे कर्मचारियों के वेतन भुगतान में दिक्कतें आएंगी. क्योंकि उन्हें पहले ही मना कर दिया गया था.

error: Content is protected !!