छत्तीसगढ़: रायपुर जेल अधीक्षक निलंबित

रायपुर | संवाददाता: रायपुर सेन्ट्रल जेल के अधीक्षक निलंबित कर दिये गये हैं. गुरुवार को पुलिस एवं प्रशासन द्वारा औचक निरीक्षण के बाद छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के सेन्ट्रल जेल के अधीक्षक राजेन्द्र गायकवाड़ को निलंबित कर दिया गया है. उन्हें जेल के अंदर आपत्तिजनक सामग्री पाये जाने तथा जेल पर नियंत्रण न बनाये रख पाने के कारण तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है.

उनके स्थान पर रायपुर सेन्ट्रल जेल का प्रभार डॉ. केके गुप्ता, जेल उपमहानिरीक्षक को सौंपा गया है. इसकी जानकारी विधि अधिकारी जेल एवं सुधारात्मक सेवायें, छत्तीसगढ़ द्वारा दी गई है.

रायपुर सेन्ट्रल जेल में गुरुवार दोपहर एएसपी विजय अग्रवाल, एसडीएम एसएल अग्रवाल, एडीएम डोमन सिंह, डिप्टी कलेक्टर स्निग्धा तिवारी के नेतृत्व में पुलिस 150 जवान तथा क्राइम ब्रांच की टीम ने अचानक धावा बोल दिया. टीम ने पाया कि जेल की बैरकों में धातु के बने धारदार हथियार और भारी मात्तरा में नशे की सामग्री उपलब्ध हैं. जेल मैनुअल के अनुसार जेल में नशे की सामग्री तथा धारदार हथियार प्रतिबंधित हैं.

इस छापेमारी से जेल में हड़कंप मच गया. जांच टीम करीब 1 घंटे तक जेल के बैरकों में तलाशी लेती रही.

उल्लेखनीय है कि सोमवार को ही इसी जेल में एक कैदी ने दूसरे कैदी की कैंची से वार करके हत्या कर दी थी. इससे पहले भी इसी जेल में कैदियों ने हड़ताल तथा हंगामा किया था. उस दौरान कैदियों ने उग्र प्रदर्शन किया था.

इन सब घटनाओं से जाहिर हो रहा था कि रायपुर सेन्ट्रल में हालात नियंत्रण में नहीं है. जहां भविष्य में किसी बड़ी घटना से इंकार नहीं किया जा सकता था. इसके बाद जेल अधीक्षक के निलंबित किये जाने का फैसला लिया गया.

error: Content is protected !!