छत्तीसगढ़: 90 लाख के नोट पकड़ाये

रायपुर | संवाददाता: रायपुर में 90 लाख रुपये के नोट जब्त किये गये है. राजधानी रायपुर में एसआईबी की टीम ने देवेन्द्र नगर स्थित बैंक ऑफ इंडिया की शाखा में गुरुवार को 500 एवं 1000 रुपये के पुराने नोटों को बैंक में जमा कराने आये दो लोगों कपिल भटनागर और मोहम्मद शरीफ को हिरासत में लिया है. हालांकि दोनों ने इस बात से इंकार किया है कि इन नोटों का संबंध कालाधन से है. दोनों का कहना है कि ये पैसे पूरी तरह से वैध हैं औऱ इनसे संबंधित सारे कागजात उनके पास उपलब्ध हैं.

दूसरी तरफ़ एसआईबी का कहना है कि उन्हें बैंकों में नक्सलियों का पैसा जमा होने की सूचना मिली थी.


इसके बाद एसआईबी की टीम ने छापा मार कर 90 लाख रुपये से अधिक की रक़म के साथ दो लोगों को हिरासत में लिया. बाद में एसआईबी ने पूरा मामला आयकर विभाग को सौंप दिया है. आरंभिक तौर पर दोनो लोगों का संबंध मीडिया और गुटखा के कारोबार से बताया जा रहा है. पुलिस का कहना है कि जांच के बाद ही स्थिति स्पष्ट हो पायेगी.

उल्लेखनीय है कि बस्तर के नक्सली साल में करोड़ों रुपये वसूल करते हैं जो कि गैर-कानूनी है. अब 500 और 1000 रुपयों के नोट बंद कर दिये जाने से उनका सारा काला धन रद्दी में तब्दील हो गया है.हालांकि राज्य के विशेष पुलिस महानिदेशक डीएम अवस्थी का कहना है कि अभी से यह कह पाना मुश्किल है कि ये पैसे माओवादियों के थे या इनका संबंध हवाला से था.अवस्थी ने कहा कि पूरे मामले की जांच के बाद ही स्थिति स्पष्ट हो पायेगी. पूरे मामले को आयकर विभाग को सौंपा गया है और उनके द्वारा जांच के बाद ही स्थिति स्पष्ट हो पायेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!