छत्तीसगढ़: 500 के नये नोट में देर है

बिलासपुर | संवाददात: पांच सौ के नये नोटों के लिये अभी कम से कम 15 दिन इंतजार करना पड़ेगा. जाहिर है कि 500 के नये नोटों के अभाव में जनता तथा कारोबारियों को हो रहे परेशानी से जल्द निजात नहीं मिलने वाली है. कमोबेश यही स्थिति पूरे राज्य की है.

इस तरह से लोगों को अपनी खरीददारी की राशनिंग जारी रखनी पड़ेगी वहीं, दुकानदारों को अपने ग्राहकों को लौटाना जारी रखना पड़ेगा.


दरअसल, समस्या 500 के नये नोटों के आने की है. अभी तक बैंकों के चेस्टो में 500 के नये नोट नहीं पहुंचे हैं और न ही रिजर्व बैंक की तरफ से इसकी कोई सूचना बैंकों को मिली है. इस कारण से बैंक अधिकारी यह बताने की स्थिति में नहीं हैं कि कब से 500 के नये नोट उपलब्ध हो सकेंगे.

जानकारों का मानना है कि 500 के नये नोटों के आ जाने से भी समस्या का समाधान नहीं होने वाला है. जिस तरह से 2000 के नये नोट आने के बाद एटीएम के साफ्टवेयर को अपडेट करने में हफ्तेभर का समय लग गया था उसी तरह की परेशानी 500 के नये नोटों के साथ भी आनी है.

यदि 500 के नये नोट पुराने नोटों की साइज के हुये तो साफ्टवेयर के अपडेशन की जरूरत नहीं पड़ेगी. गौरतलब है कि एटीएम के साफ्टवेयर के अपडेशन के लिये टेक्नीशियनों की ककमी है. एनसीआर के पास इतने टेकनीशियन नहीं हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!