छत्तीसगढ़: क्लोन चेक से जालसाजी

बिलासपुर | संवाददाता: बिलासपुर में एक युवक ने क्लोन चेक से 1.94 करोड़ निकालने की कोशिश की है. मिली जानकारी के अऩुसार बिलासपुर के पुराने बस स्टैंड में स्थित स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की शाखा में एक युवक ने बिरला ग्रुप की कोलकाता स्थित सेंचुरी प्लाय बोर्ड लिमिटेड का 4 चेक जमा किया था. जिसकी कुल रकम 1 करोड़ 94 लाख 55 हजार रुपये की थी. बैंक प्रबंधऩ ने चेक की बड़ी राशि को देखते हुये कंपनी के कोलकाता ऑफिस में फोन किया. उसके बाद वह राशि युवक के खाते में ट्रांसफर कर दिया.

इसके आधे घंटे बाद ही कंपनी के कोलकाता ऑफिस से बैंक में फोन आया कि ऐसा कोई चेक जारी ही नहीं किया गया है. जबकि पहले बैंक ने वाट्सअप के जरिये चेक की फोटोकापी कंपनी भेजी थी. तब उनकी ओर से जवाब आने के बाद ही रकम युवक के खाते में ट्रांसफर की गई थी. इसके बाद बैंक ने तारबहार पुलिस थान में युवक के खिलाफ शिकायत दर्ज करा दी है.


युवक का नाम शिवा कुमार रेड्डी है तथा वह हेमू नगर का निवासी है. युवक के घर वालों का कहना है कि साल 2010 में प्रेम विवाह करने के बाद उसे घर से निकाल दिया गया था.

बैंक तथा पुलिस वाले हैरान हैं कि आखिर युवक ने क्लोन चेक कहा से प्राप्त किया जिसमें हस्ताक्षर भी सही प्रतीत हो रहे हैं. इसमें कंपनी के किसी कर्मचारी की मिलीभगत भी हो सकती है. फिलहाल मामले की जांच जारी है. युवक ने चेक 21 मार्च को जमा कराया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!