छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ का बजट शनिवार को

रायपुर | छत्तीसगढ़ संवाददाता: मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह शनिवार को वित्त विभाग के मुखिया के रूप में आठवां बजट पेश करेंगे. राज्य का सालाना बजट करीब 44 हजार करोड़ रूपए के होने का अनुमान है. बजट में कई तरह की रियायतों की घोषणा की जा सकती है.

लोकसभा चुनाव के पहले सरकार के सालाना बजट के लोक लुभावन होने का अनुमान लगाया जा रहा है. सरकार किसानों के लिए ब्याज मुक्त ऋण की घोषणा कर सकती है. भाजपा के चुनावी घोषणा पत्र में ब्याज मुक्त ऋण का वादा किया गया है. इसके अलावा व्यापारी वर्ग को खुश करने के लिए भी सरकार कई तरह की रियायतें दे सकती है.

बताया गया कि निर्माण विभागों के बजट में काफी वृद्धि हो सकती है. कई नई योजनाओं के लिए राशि का प्रावधान किया जा सकता है. मुख्यमंत्री नया रायपुर में विकास योजनाओं को जल्द से जल्द शुरू करने पर जोर दे रहे हैं. यहां अधोसंरचना विकसित करने के लिए कई निर्माण कार्य शुरू करने का प्रस्ताव है. इसके लिए बजट में राशि का प्रावधान किया जा सकता है.

सूत्रों के मुताबिक कृषि, खाद्य विभाग के बजट में काफी वृद्धि की जा सकती है. इसके अलावा स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने के लिए नए अस्पताल खोलने और सरकारी अस्पतालों में उपकरण आदि की सुविधाएं मुहैय्या कराने के लिए बजट प्रावधान किया जा सकता है. सरकार लोकसभा चुनाव के चलते कई तरह की घोषणाएं कर सकती है. इस बजट में हर तबके के लिए कुछ न कुछ योजनाएं और राशि का प्रावधान किया जा सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!