पीएम सड़क योजना में छत्तीसगढ़ पिछड़ा

रायपुर | संवाददाता: पीएम सड़क योजना में केवल 20% काम हुआ है. छत्तीसगढ़ में इस साल प्रधानमंत्री सड़क योजना के तहत जो लक्ष्य रखा गया था उसका महज 20 फीसदी लक्ष्य ही पूरा हुआ है. इस योजना के तहत छत्तीसगढ़ में 2750 किलोमीटर सड़क बनाने का लक्ष्य रखा गया था परन्तु अब तक महज 556.63 किलोमीटर सड़क ही बन पाई है. गौरतलब है कि यह योजना पूरी तरह से केन्द्र सरकार के द्वारा प्रायोजित है.

केन्द्र सरकार ने प्रधानमंत्री सड़क योजना में खराब प्रगति वाले जिन 10 राज्यों की सूची जारी की है उसमें छत्तीसगढ़ 9वें स्थान पर है. इसके अलावा छत्तीसगढ़ में 1 हजार से ज्यादा सड़के अधूरी हैं.


राष्ट्रीय ग्रामीण सड़क विकास एजेंसी के निदेशक राजेश भूषण ने छत्तीसगढ़ के एसीएस पंचायत एवं ग्रामीण विकास एमके राउत को पत्र लिखकर इस पर असंतोष जताया है.

ग्रामीण सड़क निर्माण के बारें में छत्तीसगढ़ की प्रगति आंध्रप्रदेश, झारखंड, केरल, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा, पश्चिम बंगाल तथा तेलंगना से भी खराब है.

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना
गांव की सामाजिक एवं आर्थिक उन्नति की कल्पना बिना अच्छी सड़कों के करना संभव नहीं है. इसलिये आवश्यक है कि प्रत्येक गांव को बारामासी सड़कों से जोड़ा जावे . अत: भारत सरकार द्वारा 25.12.2000 को प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना इस उददेश्य के साथ प्रारंभ की गर्इ थी कि सामान्य क्षेत्रों में 500 या उससे अधिक आबादी की समस्त बिना जुड़ी हुर्इ बसाहटों तथा आदिवासी क्षेत्रों एवं मार्च 2011 में भारत सरकार के दिशा निर्देशानुसार आर्इ.ए.पी. जिलों में 250 या इससे अधिक आबादी की समस्त बिना जुड़ी बसाहटों को अच्छी बारहमासी सड़कों से जोड़ा जाना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!