ताज़ा खबर

ब्रिटेन में आज वोटिंग, सुनक की विदाई तय

लंदन । डेस्क: ब्रिटेन में ऋषि सुनक फिर से प्रधानमंत्री बन पाएंगे या स्टार्मर उन्हें पीछे छोड़ देंगे, इस पर जनता आज मुहर लगा रही है. हाउस ऑफ़ कॉमंस की 350 सीटों के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं.

सरकार बनाने के लिए 326 सीटों की जरुरत होगी. हालाँकि अनुमान यही है कि सुनक की पार्टी को संभवतः विपक्ष में बैठना पड़ेगा. 14 साल से सत्ता पर क़ाबिज़ कंजर्वेटिव सरकार विदा हो जाएगी.

मतदान से एक दिन पहले ही सुनक की कंजर्वेटिव पार्टी ने विपक्षी कीर स्टार्मर की लेबर पार्टी से चुनावी हार स्वीकार कर ली है. पार्टी नेताओं का कहना है कि विपक्षी पार्टी रिकॉर्ड-तोड़ जीत की तरफ आगे बढ़ रही है. चुनाव से पहले हुए सर्वेक्षण में भी लेबर पार्टी की जीत का दावा किया गया है.

ब्रिटेन में नये परिसीमन के बाद 10 सीटों का इज़ाफ़ा हुआ है. इग्लैंड में कुल सीटें बढ़ कर 543 हो गई हैं. वेल्स में आठ सीट घट गई हैं और यहाँ सीटों की संख्या 32 रह गई है,जबकि स्कॉटलैंड में सीट 59 से घटकर 57 रह गई है. उत्तरी आयरलैंड में सीटों की संख्या 18 ही है.

वोटिंग सुबह 7 बजे से रात 10 बजे तक होगी. 4.6 करोड़ मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे. मतदान के परिणाम गुरुवार की रात या शुक्रवार की सुबह तक आ जाएँगे.

error: Content is protected !!