देश विदेश

दिल्ली के कोचिंग इंस्टीट्यूट के बेसमेंट में भरा पानी, 3 छात्रों की मौत

दिल्ली | संवाददाताः दिल्ली के एक कोचिंग इंस्टीट्यूट के बेसमेंट में पानी भर जाने से तीन छात्रों की मौत हो गई है. वहीं दो अन्य छात्र लापता बताए जा रहे हैं. हादसा शनिवार रात का है.

बताया जा रहा है कि मध्य दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर इलाके में यूपीएससी की तैयारी करवाने वाली राव कोचिंग इंस्टीट्यूट की लाइब्रेरी बेसमेंट में संचालित होती है, जहां बारिश के बाद अचानक पानी भर गया और वहां पांच से सात बच्चे फंस गए. बेसमेंट पूरी तरह से पानी में डूब गया.

घटना के बाद पुलिस और दमकल विभाग को सूचना दी गई. हालत को देखते हुए एनडीआरएफ की टीम को भी मौके पर बुलाया गया है.

बचाव दल को तीन छात्रों के शव मिले हैं. इनमें उत्तरप्रदेश के अंबेडकरनगर की रहने वाली श्रेया यादव,तेलंगाना की तान्या सोनी और एर्नाकुलम के नेविन डेल्विन शामिल थे.

बेसमेंट में काफी अंधेरा है, छात्रों के रेस्क्यू में खासी दिक्कत हो रही है. देर रात तक गोताखोर छात्रों की तलाश में जुटे रहे. पंप लगाकर बेसमेंट से पानी निकाला जा रहा है.

वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के अलावा दमकल और एनडीआरएफ के अधिकारी भी मौके पर मौजूद हैं. खबर मिलते ही स्थानीय लोगों की भीड़ घटना स्थल पर जुट गई है.

फिलहाल दो छात्रों के लापता होने की सूचना मिल रही है. मौके पर दमकल की सात गाड़ियों के अलावा एंबुलेंस और एनडीआरएफ की गाड़ियां भी मौजूद हैं.

डीसीपी सेंट्रल ने बताया है कि वाटर लॉगिंग होने के कारण पानी भरा है, देर शाम बहुत तेज बारिश हुई थी.

सर्च ऑपरेशन और रेस्क्यू ऑपरेशन चल रहा है, लेकिन पानी निकलने में समय लग रहा है, टीम अच्छा प्रयास कर रही है.

दोषी को बक्शा नहीं जाएगा

दिल्ली की मंत्री आतिशी ने ट्वीट कर जानकारी दी कि ‘दिल्ली की मेयर और स्थानीय विधायक भी वहां हैं. मैं हर मिनट घटना की खबर ले रही हूं. ये घटना कैसे घटी, इसकी मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दे दिए गए हैं. इस घटना के लिए जो भी जिम्मेदार है, उसको बक्शा नहीं जाएगा.’

आतिशी ने मुख्य सचिव को घटना पर जांच शुरू करने और 24 घंटे के भीतर रिपोर्ट देने का निर्देश दिए हैं.

दुर्घटना के लिए केजरीवाल सरकार जिम्मेदार- बांसुरी स्वराज

नई दिल्ली की सांसद बांसुरी स्वराज के अलावा दिल्ली की मेयर शैली ओबेरॉय, विधायक दुर्गेश पाठक और भाजपा दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा घटनास्थल पर पहुंचे हैं.

भाजपा का कहना है कि यह साफ तौर पर नालों की सफाई न होने के कारण हुई दुर्घटना है और नाले का पानी कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में बहुत तेज़ी से घुसा.

उन्होंने कहा कि इस दुर्घटना के लिए दिल्ली सरकार की आपराधिक लापरवाही जिम्मेदार है. जल बोर्ड मंत्री आतिशी और स्थानीय विधायक दुर्गेश पाठक को जिम्मेदारी लेनी चाहिए और इस्तीफा देना चाहिए.

सांसद बांसुरी स्वराज ने कहा, ‘यह बच्चे यहां अपना भविष्य संवारने आए थे, लेकिन दिल्ली की सरकार ने स्थानीय लोगों की एक नहीं सुनी. बच्चों की मौत की जिम्मेदार केजरीवाल सरकार है.’

error: Content is protected !!