अखिलेश का 300 सीटें जीतने का दावा

नई दिल्ली | संवाददाता: अखिलेश यादव ने 300 सीटें जीतने का दावा किया है. रविवार को लखनऊ में राहुल गांधी और अखिलेश यादव की ‘विकास से विजय की ओर’ रोड शो के पहले संवाददाता सम्मेलन में यूपी के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने 300 से ज्यादा विधानसभा सीटें जीतने का दावा किया. वहीं, कांग्रेस के उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने सपा-कांग्रेस गठबंधन को गंगा-यमुना के मिलन की तरह कहा. गौरतलब है कि यूपी चुनाव में कांग्रेस तथा समाजवादी पार्टी मिलकर विधानसभा चुनाव लड़ रही है. जिसमें कांग्रेस 105 तथा समाजवादी पार्टी 298 सीटों पर चुनाव लड़ रहीं हैं.

यूपी चुनाव अखिलेश यादव तथा राहुल गांधी के राजनीतिक करियर के लिये लिटमस टेस्ट साबित होने जा रहा है. पिता से विद्रोह के बाद अखिलेश को चुनाव आयोग ने पार्टी का चुनाव चिन्ह आवंटित किया है. अब अखिलेश यादव ही पार्टी के सर्वेसर्वा हैं. उन्होंने अपने पिता मुलायम सिंह यादव द्वारा दिये गये उम्मीदवारों की सूची को अपनी सूची में जगह दी है. इस तरह से टकराव को टाला गया है. यदि अखिलेश यादव यूपी के चुनाव में कोई करिश्मा न दिखा सकें तो उनपर विरोधी गुट हावी हो जायेंगे.


इसी तरह से कांग्रेस भी चाहती है कि यूपी में सपा के साथ गठबंधन बिहार के ‘महागठबंधन’ के समान भाजपा को राज्य में सत्ता में आने से रोक सके. फिलहाल कांग्रेस की रणनीति राज्यों में भाजपा की बढ़त को रोकना है. जिसके लिये वह क्षेत्रीय पार्टियों से गठबंधन कर रही है. यदि राज्यों में भाजपा को खासकर यूपी में भाजपा को रोका जा सके तो अगले लोकसभा चुनाव में कांग्रेस केन्द्र में भाजपा को टक्कर देने की हालत में होगी. अन्यथा कांग्रेस की लोकसभा सीटें और सिमटने की आशंका है.

संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुये राहुल गांधी ने कहा, “उतर प्रदेश ने इतिहास में अलग-अलग समय पर दुनिया को जवाब दिया. उसी तरह आज हम गुस्‍से, बांटने की राजनीति का जवाब दे रहे हैं. यह एक तरह से गंगा और यमुना का मिलन है. इस गठबंधन से प्रदेश की जनता को फायदा होगा”.

वहीं, अखिलेश यादव ने कहा कि “खुशी की बात है कि हम हमें और राहुल गांधी को साथ मिलकर काम करने का मौका मिला है. ये विकास का गठबंधन है. लोग चाहते हैं कि यह गठबंधन प्रदेश के लिए उत्‍तम हो. अब प्रदेश में काम तेजी से होगा. सपा और कांग्रेस लोगों में भरोसा पैदा करेगी. हम 300 से ज्‍यादा सीटें जीतेंगे. यह गठबंधन लोगों में प्रेम और सदभाव बढ़ाने का काम करेगा. लोग मन बनाकर बैठे हैं कि वोट किसे देना है. जिन्‍होंने लोगों को लाइन में खड़ा कर दिया, उन्‍हें जवाब मिलेगा. अखिलेश ने आगे कहा कि आने वाले समय में हम और राहुल गांधी देश को आगे बढ़ाने का काम करेंगे”.

इस रोड शो के लिए खास तौर पर गठबंधन का नया प्रचार गीत ‘यूपी को ये साथ पसंद है’ भी तैयार किया गया है.

इसके अलावा डिंपल यादव की तरफ से भी यूट्यूब पर ‘यूपी को ये साथ पसंद है’ जारी किया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!