अफगानिस्तान की ‘मोनालिसा’ गिरफ्तार

इस्लामाबाद | समाचार डेस्क: अफगानिस्तान जंग की मोनालिसा कहीं जाने वाली शरबत बीबी को बुधवार को पाकिस्तान में गिरफ्तार कर लिया गया है. शरबत बीबी पर कि उसने नेशनल आइडेंटिटी कार्ड बनाने की कम्प्यूटराइज्ड प्रॉसेस में जालसाजी की है. शरबत बीबी के पास पाकिस्तान तथा अफगानिस्तान, दोनों की नागरिकता है.

उल्लेखनीय है कि 32 साल पहले नेशनल ज्योग्राफिक चैनल के एक फोटोग्राफ के चलते शरबत बीबी को अफगानिस्तान की मोनालिसा कहा जाने लगा था. 1984 में पेशावर के एक रिफ्यूजी कैम्प से नेशनल जियोग्राफिक के फोटोग्राफर स्टीव मैककरी ने बीबी की तस्वीर ली थी. यह फोटो जून 1985 में मैगजीन के कवर पेज पर छपी थी. उस समय उसकी उम्र महज 12 साल की थी.


नेशनल जियोग्राफिक ने उस वक्त अफगानिस्तान में छिड़ी जंग के चलते बेघर हुए लोगों के हालात बयां करने के लिए कवरेज किया था. उसी के तहत बीबी की फोटो ली गई थी, ताकि अफगान की रिफ्यूजी क्राइसिस को सामने लाया जा सके.

Animation of Afghan Girl

शरबत बीबी कई साल तक गुमनामी में रहीं. 2002 में मैगजीन के लोगों ने उसे फिर से ढूंढ निकाला. स्टीव मैककरी ने 17 साल बाद दोबारा बीबी की फोटो ली. दोबारा तस्वीर लेने के बाद स्टीव ने कहा था, ”बीबी की आंखें अब भी वैसा ही डर बयां करती हैं.”

Afghan Girl – Sharbat Gula

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!