ताज़ा खबरदेश विदेश

बांग्लादेश भारत से आगे-राहुल गांधी

नई दिल्ली | डेस्क: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने देश की प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद की मंद रफ्तार पर चुटकी ली है. उन्होंने कहा है कि पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में ये छह साल के नफरत भरे सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ठोस उपलब्धि है कि हमारा पड़ोसी मुल्क बांग्लादेश इस मामले में अब हमसे भी आगे निकलने को तैयार है.

राहुल गांधी ने एक खबर की ग्राफिक्स प्लेट साझा करते हुए ट्वीट किया है, “भाजपा के नफरत भरे सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की 6 साल की ठोस उपलब्धि: बांग्लादेश भारत से आगे निकलने के लिए तैयार…”

गौरतलब है कि इस कैलेंडर वर्ष में बांग्लादेश प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद यानी जीडीपी के मामले में भारत को पछाड़ने के लिए तैयार है. इसका मुख्य कारण कोविड-19 और लॉकडाउन के कारण भारतीय अर्थव्यवस्था में आया बड़ा संकुचन है.


एनडीटीवी के अनुसार अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष और वर्ल्ड इकोनॉमिक आउटलुक के मुताबिक, साल 2020 में बांग्लादेश की प्रति व्यक्ति जीडीपी 4 फीसदी बढ़कर 1,888 डॉलर होने की उम्मीद है, जबकि भारत की प्रति व्यक्ति जीडीपी 10.5 प्रतिशत घटकर 1,877 डॉलर रहने की उम्मीद है- जो पिछले चार वर्षों में सबसे कम है.

दोनों देशों की जीडीपी का यह आंकड़ा मौजूदा कीमतों पर आधारित है. अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष-वर्ल्ड इकोनॉमिक आउटलुक की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत दक्षिण एशिया में तीसरा सबसे गरीब देश बनने की ओर अग्रसर है. केवल पाकिस्तान और नेपाल की प्रति व्यक्ति जीडीपी ही भारत से कम होगी जबकि बांग्लादेश, भूटान, श्रीलंका और मालदीव जैसे देश भारत से आगे होंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!