ताज़ा खबरदेश विदेश

भारत में कोरोना 5 लाख पार

नई दिल्ली | डेस्क: भारत में बीते चौबीस घंटों में कोरोना वायरस संक्रमण के 18,552 ताज़ा मामले सामने आए हैं, जिसके बाद अब देश में संक्रमितों की कुल संख्या पांच लाख के आंकड़े को पार कर गई है.

भारत सरकार का कहना है कि देश में कोविड-19 से रिकवरी की दर अब 58.13 फीसदी तक पहुंच चुकी है और कोरोना के एक्टिव मामलों और रिकवर्ड मामलों के बीच फर्क करीब एक लाख के क़रीब पहुंच गया है. जहां देश में फिलहाल कोरोना के एक्टिवन मामलों की संख्या 197,387 है वहीं कोरोना से ठीक हुए मामलों की संख्या 295,881 है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्ष वर्धन ने आज कोरोना मामले पर केंद्रीय मंत्रियों की बैठक का नेतृत्व किया और कहा कि भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल सक्रिय मामलों का 85.5 प्रतिशत और कोविड-19 से हुई कुल मौतों का 87 प्रतिशत सिर्फ़ देश के आठ राज्यों में है.

उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र, तमिलनाडु, दिल्ली, तेलंगाना, गुजरात, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल में कोरोना संक्रमण के सबसे अधिक मामले हैं.

कोरोना से बुरी तरह प्रभावित राजधानी दिल्ली में सरकार 10,000 बेड वाला विशेष ‘सरदार पटेल कोविड केयर सेन्टर’ बना रही है. ये सेन्टर छत्तरपुर के राधास्वामी सत्संग व्यास में बनाया जा रहा है.

सरकार द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि इस सेन्टर के काम काज की ज़िम्मेदारी सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स और इंडो तिबेतीयन बॉर्डर पुलिस को दी गई है.

इसके साथ ही डीआरडीओ का बनाया 1000 बेड वाले ग्रीनफील्ड अस्पाताल भी अगले सप्ताह से धौला कुंआ इलाके काम करना शुरू कर देगा. यहां आर्मी के डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ मौजूद होंगे.

error: Content is protected !!