रायपुर

गरमीः कोरबा के स्कूलों में छुट्टी

रायपुर | संवाददाता: राज्य भर में मौसम के गरम मिजाज के कारण स्कूली बच्चों की हालत खराब है. इस बीच कोरबा ज़िले में कलेक्टर ने अपने अधिकारों का उपयोग करते हुये 15 जून तक सभी स्कूलों में छुट्टी की घोषणा कर दी है. सोमवार से कोरबा ज़िले के सभी सरकारी, गैरसरकारी औऱ अर्ध सरकारी स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी गई है.

राज्य भर में तापमान लगातार बढ़ता जा रहा है और स्कूलों में जाने वाले बच्चों की संख्या लगातार कम होती जा रही है. पिछले तीन दिनों में राज्य के अधिकांश इलाकों में तापमान का पारा 43 डिग्री सेल्सियस तक जा पहुंचा है. इसके कारण बच्चे झुलसती गर्मी में स्कूल में पढ़ाई कर रहे हैं.

राज्य सरकार ने गरमी के मद्देनज़र सभी स्कूलों को पहली पारी सुबह सात बजे से और दूसरी पारी सुबह 11 से 4 बजे तक लगाने के निर्देश दिये थे. लेकिन सुबह नौ बजते-बजते मौसम का मिजाज गरम हो जा रहा है. यही कारण है कि इस गरमी में स्कूल जाने वाले बच्चे बड़ी संख्या में बीमार पड़ रहे हैं.

लेकिन 1 से 22 अप्रैल तक सरकारी स्कूलों में प्रवेशोत्सव मनाने के चक्कर में सरकार इस भीषण गर्मी में भी छुट्टी देने से बच रही है. हालांकि कोरबा ज़िले में स्कूल में छुट्टी की घोषणा के बाद माना जा रहा है कि राज्य के दूसरे जिलों में भी ऐसी घोषणायें हो सकती हैं. इधर कुछ कर्मचारी संघों ने भी स्कूलों में छुट्टियां घोषित करने की मांग की है.

error: Content is protected !!