देश विदेश

पाकिस्तान के खिलाफ बिल खारिज

नई दिल्ली | समाचार डेस्क: पाक को ‘आतंकी’ घोषित करने का बिल खारिज हो गया है. राज्यसभा में निर्दलीय सदस्य राजीव चंद्रशेखर द्वारा पाकिस्तान को आतंकवाद का प्रायोजक घोषित करने का बिल सरकार ने खारिज कर दिया है. बिल में पाकिस्तान जैसे देशों को आतंकी घोषित करने और उनसे राजनयिक और आर्थिक संबंध तोड़ने की मांग की गई थी. गृह राज्यमंत्री हंसराज अहीर का कहना था किसी भी देश को आतंकी घोषित करने के दूरगामी परिणाम हो सकते हैं.

शुक्रवार को निर्दलीय सदस्य राजीव चंद्रशेखर ने ‘आतंकवाद प्रायोजक देश की घोषणा विधेयक 2016’ पेश किया था. इस विधेयक का विभिन्न दलों के कई सदस्यों ने समर्थन किया लेकिन सरकार ने कहा कि ऐसे किसी कानून की जरूरत नहीं है. इस विधेयक में किसी देश को आतंकवाद प्रायोजक देश घोषित करने, ऐसे देश से आर्थिक और व्यापारिक संबंध समाप्त करने तथा उसके नागरिकों पर विभिन्न प्रकार के प्रतिबंध लगाये जाने का प्रस्ताव शामिल था.

विधेयक पर चर्चा में हस्तक्षेप करते हुए गृह राज्य मंत्री गंगाराम अहीर ने कहा कि सरकार ने आतंकवाद पर रोक लगाने के लिए कई कदम उठाये हैं.

उन्होंने कहा कि आतंकवाद से निपटने के लिए मौजूदा कानून में पर्याप्त प्रावधान हैं. मंत्री ने चंद्रशेखर से अपना विधेयक वापस लेने का आग्रह किया जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया.

इसके पहले चर्चा में भाग लेते हुये सदस्यों ने पाकिस्तान द्वारा प्रायोजित और प्रोत्साहित आतंकवाद को देखते हुए उसके खिलाफ सख्त कदम उठाये जाने का सुझाव दिया.

error: Content is protected !!