छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ की ‘धड़कन’ j&k पहुंची

रायपुर | संवाददाता: कश्मीरी बच्चे के दिल का निःशुल्क ऑपरेशन छत्तीसगढ़ में हुआ. आतंकवाद से पीड़ित कश्मीर के रजौरी के मासूम अलीम के दिल का ऑपरेशन रायपुर के श्री सत्य सांई संजीवनी अस्पताल में निःशुल्क किया गया. जन्म से ही मासूम अलीम ‘ब्लू बेबी सिन्ड्रोम’ नामक बीमारी से पीड़ित था. दरअसल, अलीम के दिल में पैदाइशी छेद था जिसे ऑपरेशन की मदद से ही ठीक किया जा सकता था.

कश्मीर में इसके ऑपरेशन का खर्च 3-5 लाख रुपया बताया जा रहा था जो अलीम के पिता अब्दुल के लिये देना संभव नहीं था. ऐसे में इंडियन आर्मी के कैप्टन हरी सिंह ने उन्हें छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के सत्य सांई संजीवनी अस्पताल के बारें में बताया जहां इसका ऑपरेशन निःशुल्क किया जाता है तथा दवाईयां भी दी जाती है.

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में ‘मुख्यमंत्री बाल हृदय योजना’ के तहत बच्चों के दिल के छेद का ऑपरेशन निःशुल्क होता है.

अब्दुल अपने नन्हे बेटे अलीम के साथ 5 दिसंबर को रायपुर पहुंचा. सत्यसांई अस्पताल में अलीम की जांच शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. योगेश साठे ने की. 9 दिसंबर को अलीम के अस्पताल में भर्ती कराया गया.

उसी दिन अलीम के दिल का ऑपरेशन डॉ. आशीष कटेवा ने किया. 6 दिन बाद अलीम को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई. अब छत्तीसगढ़ में हुये ऑपरेशन की बदौलत कश्मीर के नन्हें अलीम का दिल सुरक्षित रूप से धड़कता है.

error: Content is protected !!