स्वास्थ्य

इनकी 7 खुराक ले, मृत्यु को टाले

न्यूयॉर्क | एजेंसी: अगर आप रोगमुक्त, खुशहाल और लंबी जिंदगी जीना चाहते हैं तो अपने आहार में फलों और सब्जियों की मात्रा बढ़ा दीजिये. इसके अलावा हर दिन इनकी कम से कम पांच खुराक लीजिये. एक नए शोध में मुताबिक, फल और सब्जियों के अधिक सेवन से सभी तरह की बीमारियों, खासतौर से दिल की बीमारियों के कारण होने वाली मृत्यु का खतरा कम होता है.

शोधकर्ताओं ने बताया, “परिणाम दर्शाते हैं कि वर्तमान में फलों और सब्जियों का अधिक सेवन स्वास्थ्य और लंबी आयु को बढ़ावा देता है.”

शोध के लिए चीन और अमरीका की टीम ने 8,33,234 प्रतिभागियों और 56,423 लोगों के निधन से संबंधित 16 अध्ययनों का विश्लेषण किया.

अध्ययन में बताया गया, “प्रतिदिन फल और सब्जियों की एक खुराक से सभी बीमारियों से होने वाली मौत का खतरा औसतन पांच फीसदी और दिल की बीमारियों का खतरा चार फीसदी कम होता है.”

‘एपिडेमियोलॉजी एंड कम्युनिटी हेल्थ’ शोधपत्र में प्रकाशित अध्ययन में कहा गया कि प्रतिदिन फल, सब्जियों की सात खुराक लेने से मृत्यु का खतरा कम होता है.

ऐसा मत समझिये कि यह अध्ययन केवल चीन तथा अमरीका के लिये है. फलों तथा सब्जियों के फायदों का वर्णन हमारे बड़े-बूढ़े भी अकसर बताया करते हैं. अब से अपने आहार में इनकी खुराक बढ़ा ले तथा मृत्यु को दूर रखे.

error: Content is protected !!