ताज़ा खबरदेश विदेश

महाराष्ट्र में महिलाओं को हर माह मिलेंगे 1500 रुपए

मुंबई। संवाददाताः महाराष्ट्र विधानसभा के मानसून सत्र में राज्य के उप मुख्यमंत्री और वित्त मंत्री अजित पवार ने बजट पेश करते हुए आम जनता के लिए कई सौगातों का एलान किया है.

उप मुख्यमंत्री ने राज्य के पात्र परिवारों को मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर देने और महिलाओं को 1500 रुपए की आर्थिक मदद हर महीने देने की घोषणा की है.

महाराष्ट्र में अक्टूबर महीने में विधानसभा के चुनाव होने वाले हैं. इससे पहले ही 2024-25 के लिए राज्य सरकार ने अपना बजट पेश कर जनता के लिए खजाना खोल दिया है.

राज्य उप मुख्यमंत्री अजित पवार ने शुक्रवार को राज्य के बजट के दौरान विधानसभा में एलान किया कि महिलओं को जुलाई से हर महीने 1500 रुपए की मदद की जाएगी. इस योजना का फायदा 21 से 60 साल की महिलाओं को मिलेगा.

महिलाओं को इसका फायदा “मुख्यमंत्री माझी बहिन योजना” के जरिए दिया जाएगा. इसके लिए बजट में 46,000 करोड़ का प्रावधान किया गया है.

उप मुख्यमंत्री ने महाराष्ट्र के लोगों को राहत देते हुए डीजल टैक्स भी 24 से घटाकर 21 फीसदी कर दिया है. यह सुविधा मुंबई क्षेत्र में रहने वाले लोगों को मिलेगी. इसका आशय है कि डीजल करीब 2 रुपए प्रति लीटर सस्ता हो जाएगा.

पेट्रोल पर ही टैक्स 26 से घटाकर 25 फीसदी कर दिया गया है. इससे पेट्रोल 65 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो जाएगा.

डिप्टी सीएम ने महाराष्ट्र के लाखों परिवारों को एक और बड़ा तोहफा दिया है. सीए अन्ना छात्र योजना के तहत पांच लोगों के पात्र परिवार को हर साल तीन रसोई गैस सिलेंडर मुफ्त दिए जाएंगे. इसका फायदा राज्य के 52.4 लाख परिवारों को मिलेगा.

उप मुख्यमंत्री ने राज्य में कपास और सोयाबीन उत्पादक किसानों को प्रति हेक्टेयर 5 हजार रुपए का बोनस देने की भी घोषणा की है. इसके अलावा राज्य के दूध उत्पादक किसानों को 5 रुपए प्रति लीटर बोनस देना जारी रखा जाएगा.

उप मुख्यमंत्री अजित पवार ने राज्य के करीब 44 लाख किसानों का बिजली बिल माफ करने का एलान भी बजट में किया है.

राज्य सरकार ने जानवरों के हमले से होने वाली मौतों पर आर्थिक मदद बढ़ाई है. आवारा पशुओं के हमलों से मरने वालों के परिजनों को 25 लाख रुपए दिए जाएंगे, जबकि पहले 20 लाख रुपए की आर्थिक मदद दी जाती थी.

महाराष्ट्र के बजट में राज्य के 17 शहरों की 10,000 महिलाओं को ई-रिक्शा खरीदने के लिए आर्थिक मदद दी जाएगी. इस स्कीम के लिए 80 करोड़ रुपए आवंटित करने का प्रस्ताव बजट में रखा गया है.

वित्त मंत्री अजित पावर ने शुभमंगल सामूहिक विवाह रजिस्ट्रेशन योजना के तहत महिलाओं को मिलने वाली 10 हजार रुपए की रकम को बढ़ाकर 25 हजार रुपए किए जाने का प्रस्ताव रखा है.

महाराष्ट्र में इसी साल अक्टूबर में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. राज्य में बीजेपी, शिवसेना (शिंदे गुट) और एनसीपी की गठबंधन सरकार है.

सरकार का कार्यकाल 8 नवंबर 2024 को खत्म हो रहा है. अक्टूबर में चुनाव की संभावना जताई जा रही है.

error: Content is protected !!