विविध

वेस्टइंडीज का टूटा सपना, साउथ अफ्रीका सेमीफाइनल में

नॉर्थ साउंड। खेल डेस्कः सह मेजबान वेस्टइंडीज का अपने घरेलू दर्शकों के बीच टी-20 वर्ल्ड कप जीतने का सपना टूट गया. साउथ अफ्रीका ने सुपर-8 के आखिरी मैच में वेस्टइंडीज को 3 विकेट से हरा दिया. इस हार के साथ ही वेस्टइंडीज वर्ल्ड कप से बाहर हो गया. ग्रुप-2 से इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका सेमीफाइनल में पहुंच गए.

वहीं ग्रुप-1 में सोमवार की शाम को भारत का सामना ऑस्ट्रेलिया से है. सेंट लूसिया के डेरेन सैमी नेशनल क्रिकेट स्टेडियम में यह मैच खेला जाएगा. भारत ऑस्ट्रेलिया को हरा देता है तो वह सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा. ग्रुप-1से अभी कोई भी टीम सेमीफाइनल में नहीं पहुंची है.

वेस्टइंडीज पहले बल्लेबाजी करते हुए 8 विकेट पर 135 रन बनाए थे. जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने जब दो विकेट पर 15 रन बनाए थे तब बारिश के कारण खेल रोकना पड़ा. खेल दोबारा शुरू होने पर दक्षिण अफ्रीका के सामने डकवर्थ लुईस प्रणाली से 17 ओवर में 123 रन बनाने का नया लक्ष्य था, जिसे उसने हासिल कर लिया.
साउथ अफ्रीका ने सुपर-8 में अपने तीनों मैच जीते और इस तरह से ग्रुप-2 में शीर्ष पर रहकर सेमीफाइनल में जगह बनाई. इस ग्रुप से इंग्लैंड चार अंक लेकर दूसरे स्थान पर रहा.

दक्षिण अफ्रीका ने बारिश के कारण खेल रुकने से पहले अपने दोनों सलामी बल्लेबाजों रीजा हेंडरिक्स (00) और क्विंटन डिकॉक (12) के विकेट गंवा दिए थे. बारिश थमने के बाद जब खेल शुरू हुआ तो मार्करम (18), ट्रिस्टन स्टब्स (27 गेंदों में 29 रन) और हेनरिक क्लासेन (10 गेंदों में 22 रन) ने जिम्मेदारी संभाली, लेकिन वह मार्को यानसन (14 गेंदों में नाबाद 21 रन) थे, जिन्होंने बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ओबेद मैकॉय द्वारा फेंके गए 17वें ओवर की पहली गेंद पर खूबसूरत छक्का लगाकर टीम को जीत दिलाई.

रसेल का रन आउट पड़ा भारी

तबरेज शम्सी और महाराज ने शानदार गेंदबाजी करके एकदम से पासा पलट दिया. रसेल ने अपनी 15 रन की पारी के दौरान एनरिक नॉर्ट्जे पर दो छक्के भी लगाए लेकिन वह टीम को 150 रन तक नहीं पहुंचा पाए. उनके रन आउट होने से वेस्टइंडीज की चुनौती पूर्ण स्कोर तक पहुंचने की उम्मीद समाप्त हो गई. चेज ने अपनी 42 गेंद की पारी ने तीन चौके और दो छक्के लगाए.

तबरेज शम्सी प्लेयर ऑफ द मैच

तबरेज शम्सी ने 3 विकेट लेकर जीत में महत्वपूर्ण भूमिका नभाआई. वेस्टइंडीज की शुरुआत खराब थी. दो शुरुआती झटकों के बाद काइल मेयर्स ने रोस्टन चेज के
साथ तीसरे विकेट के लिए 81 रन की साझेदारी की. शम्सी ने इस साझेदारी को तोड़ा. उन्होंने मेयर्स को 35 रन पर आउट किया. शम्सी ने वेस्टइंडीज के टॉप स्कोरर रोस्टन चेज और मेयर्स के अलावा शेरफेन रदरफोर्ड को भी आउट किया.

error: Content is protected !!