ख़बर ख़ासताज़ा खबरदेश विदेश

जम्मू-कश्मीर की 24 सीटों पर मतदान जारी

जम्मू | डेस्क: दस सालों बाद हो रहे जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए मंगलवार को मतदान जारी है. इस चरण में राज्य की 24 विधानसभा सीटों पर वोटिंग हो रही है, जिनमें से 16 सीटें कश्मीर की और 8 सीटें जम्मू की हैं.

अनुच्छेद 370 हटाए जाने के लगभग 10 साल बाद जम्मू-कश्मीर में पहली बार विधानसभा चुनाव हो रहे हैं.

पहले चरण में सात जिलों में मतदान हो रहा है. इन सात ज़िलों में दक्षिण कश्मीर के चार ज़िले अनंतनाग, कुलगम , पुलवामा और शोपियां शामिल हैं. जबकि जम्मू के रामबन, डोडा और किश्तवाड़ ज़िलों में भी वोट डाले जा रहे हैं.

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर अपनी प्रतिक्रियाएँ साझा की हैं.

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया, “जम्मू कश्मीर में पहल चरण का चुनाव शुरू हो गया है. मेरी अपील है कि जिन भी विधानसभाओं में आज वोटिंग होनी है, वहां पर लोग बड़ी संख्या में इसमें हिस्सा लें और लोकतंत्र को मज़बूत बनाएं. मैं पहले और नौजवान वोटर्स से अपील करता हूं कि वे ज़रूर मतदान करें.”

लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने लिखा, “देश के इतिहास में पहली बार पूर्ण राज्य के दर्जे को छीन कर केंद्र शासित बनाया गया है. ये आप सभी के संवैधानिक अधिकारों का हनन है, जम्मू-कश्मीर का अपमान. ‘इंडिया गठबंधन’ को दिया गया आपका एक-एक वोट आपके अधिकार को वापस लौटाएगा.”

गृह मंत्री अमित शाह ने लिखा, “आज जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के पहले चरण में मतदान के लिए जा रहे मतदाताओं से मेरी यह अपील है कि एक ऐसी सरकार बनाने के लिए बढ़-चढ़कर मतदान करें, जो यहाँ के युवाओं की शिक्षा, रोजगार, महिलाओं के सशक्तीकरण और क्षेत्र में अलगाववाद व परिवारवाद की समाप्ति के लिए प्रतिबद्ध हो.”

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने लिखा, “राज्य की 24 सीटों पर पहले चरण की वोटिंग में मेरी सभी से अपील है कि वे अपने लोकतांत्रिक अधिकारों का इस्तेमाल करें. आपका हर एक वोट आपके भविष्य को ताक़त देगा. मेरी फ़र्स्ट टाइम वोटर से अपील है कि वे इस अहम चुनाव में बढ़-चढ़ कर भाग लें.”

error: Content is protected !!