विधानसभा चुनाव और कृत्रिम उंगलियां

नई दिल्ली | संवाददाता: विधानसभा चुनाव के बीच में कृत्रिम उंगलियों पर बहस छिड़ गई है. इस बहस की शुरुआत पूर्व चुनाव आयुक्त एसवाई कुरैशी ने की है. उन्होंने मंगलवार एक तस्वीर अपने ट्वीटर हैंडल से ट्वीट की है जिसमें नकली उंगलियां दिखाई पड़ रहीं है. उन्होंने ट्वीट करते हुये लिखा है, ”किसी ने ये तस्वीर मुझे भेजी.”

चूंकि, मौसम चुनाव का है तथा इसमें भाजपा, बसपा, कांग्रेस, समाजवादी, आप सकभी जोर आजमाइश कर रहें हैं. भाजपा तथा कांग्रेस के लिये यूपी का चुनाव तथा आप के लिये गोवा तथा पंजाब का चुनाव महत्वपूर्ण माना जा रहा है. सोशल मीडिया पर भी सभी अपने-अपने तीरंदाजो से तीर चलवा रहे हैं, ऐसे पूर्व चुनाव आयुक्त द्वारा नकली उंगलियों को फोटो पोस्ट करने कहना ‘किसी ने मुझे भेजा है’, सनसनी पैदा करने के लिये काफी है.


इसी के बाद सोशल मीडियां में इन नकली अंगलियों को लेकर लोग अपने-अपने विचार प्रकट कर रहें हैं. कुछ का कहना है कि इन नकली उंगलियों में चुनावी स्याही लगाकर बार-बार वोट डाला जा सकता है.

ट्वीटर पर एक अभिषेक मिश्रा ने लिखा, ”जब चीनी मोबाइल भारत में आ सकते हैं तो प्लास्टिक की उंगलियां कई बार वोट डालने के लिए इस्तेमाल क्यों नहीं हो सकती.”

@visnit25 लिखते हैं, ”कुरैशी जी, अफ़वाह मत फैलाइये. ये तस्वीर जापान की एक लैब की है.”

दरअसल ये तस्वीरें जापान की हैं. द गार्डियन की ख़बर के मुताबिक, जापान की एक डॉक्टर युकाको फुकुशिमा इन उंगलियों को बनाती हैं. ताकि जिन लोगों की उंगलियां किसी वजह से कट जाती हैं, उन्हें नई उंगलियां लगाई जा सकें. लेकिन इतना समय किसके पास है कि इसकी जांच-पड़ताल करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!