ताज़ा खबरदेश विदेश

नाइजीरिया में ट्वीटर बैन

नई दिल्ली | डेस्क: नाइजीरिया के सूचना मंत्री लाई मोहम्मद ने घोषणा की है कि उनकी सरकार देश में ‘अनिश्चित काल के लिए’ ट्विटर का संचालन निलंबित कर रही है.

सरकार की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि “ट्विटर का इस्तेमाल लगातार ऐसी गतिविधियों में होता रहा है जो नाइजीरिया के कॉरपोरेट अस्तित्व के लिए ख़तरा हैं.”

बीबीसी के अनुसार ट्विटर ने नाइजीरिया की सरकार द्वारा की गई इस घोषणा को ‘बहुत चिंताजनक’ बताया है.

कुछ दिन पहले ही ट्विटर ने नाइजीरिया के राष्ट्रपति मोहम्मदू बुहारी का एक ट्वीट अपने प्लेटफ़ॉर्म से हटा दिया था.

ट्विटर ने एक जून को 78 वर्षीय राष्ट्रपति बुहारी का एक ट्वीट ये कहते हुए हटा दिया था कि वो वेबसाइट के नियमों के ख़िलाफ़ था.

बुहारी ने अपने ट्वीट में 1967-70 के नाइजीरियाई गृह युद्ध का ज़िक्र किया था और लिखा था कि “जो आज बुरा बर्ताव कर रहे हैं, उन्हें उसी भाषा से समझाया जाना चाहिए, जो वो समझते हैं.”

हालांकि, नाइजीरियाई सरकार के बयान में कहीं भी राष्ट्रपति के ट्वीट हटाये जाने की घटना का ज़िक्र नहीं है. लेकिन सूचना मंत्री ने अमेरिकी कंपनी ट्विटर की ये कहते हुए आलोचना की है कि कंपनी ‘दोहरे मापदण्ड’ अपनाती है.

नाइजीरिया की सरकार ने अब तक ये नहीं बताया है कि ट्विटर पर लगा ये ‘अनिश्चितकालीन प्रतिबंध’ आख़िर लागू कैसे होगा और ना ही सरकार ने ट्विटर पर लगाये आरोपों के बारे में कुछ भी बताया कि कैसे नाइजीरिया के कॉरपोरेट अस्तित्व को इस अमेरिकी कंपनी से ख़तरा है.

नाइजीरिया में एमनेस्टी इंटरनेशनल की निदेशक ओसाई ओजीघो ने सरकार के इस निर्णय की निंदा की है.

उन्होंने कहा, “हम सरकार से तुरंत इस घोषणा को वापस लेने की अपील करते हैं. यह अनैतिक है. ये उन आवाज़ों को दबाने की एक कोशिश है जो सोशल मीडिया के ज़रिये बाहर आ पाती हैं.”

जानकारों का कहना है कि नाइजीरिया की सरकार लंबे समय से सोशल मीडिया और मीडिया पर अपना नियंत्रण करना चाहती थी, लेकिन राष्ट्रपति का ट्वीट हटाने की घटना ने उन्हें स्पष्ट रूप से एक बड़ा अवसर दे दिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!