विविध

टी-20 विश्व कपः दक्षिण अफ्रीका पहली बार फाइनल में

नई दिल्ली। खेल डेस्कः टी-20 विश्व कप के पहले सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका ने अफगानिस्तान को हराकर फाइनल में जगह बना लिया है.

इस जीत के साथ ही दक्षिण अफ्रीका पर लगा चोकर्स का दाग भी मिट गया है.

दक्षिण अफ्रीका की टीम पहली बार किसी वर्ल्ड कप के फाइनस में पहुंची है. इससे पहले दो बार टी-20 और पांच बार वनडे सेमीफाइल में हार का सामना करना पड़ा था.

सेमीफाइल में दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए अफगानिस्तान की पूरी टीम को महज 56 रनों पर आल आउट कर दिया. छोटे से लक्ष्य को दक्षिण अफ्रीका की टीम ने एक विकेट के नुकसान पर 67 गेंद शेष रहते ही प्राप्त कर लिया.

अफगानिस्तान के कप्तान राशिद खान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. टीम की शुरुआत काफी खराब रही. पहले ही ओवर में सलामी बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज पवेलियन लौट गए. उन्हें मार्करम ने आउट किया. रहमानुल्लाह ने इस विश्व कर में अफगानिस्तान के लिए सबसे ज्यादा 281 रन बनाए हैं. इसके बाद नियमित अंतराल में विकेट गिरते रहे. पावरप्ले में ही अफगानिस्तान के पांच विकेट मात्र 28 रन के स्कोर पर गिर गए थे.

अफगानिस्तान की पूरी टीम महज 11.5 ओवर में 56 रन बनाकर ऑलआउट हो गई.

सेमीफाइनल के अहम मुकाबले में 57 रनों का छोटा लक्ष्य मिलने से दक्षिण अफ्रीका के बल्लेजाब खुश थे. टारगेट को दक्षिण अफ्रीका की टीम ने 67 गेंद शेष रहते हुए आसानी से प्राप्त कर लिया. दक्षिण अफ्रीका टीम के आउट होने वाले मात्र एक खिलाड़ी क्विंटन डिकॉक थे.

दक्षिण अफ्रीका टीम के लिए यह विश्वकप ऐतिहासिक बन गया है. हर बार विश्व कप में शानदार प्रदर्शन करने बाद भी टीम फाइनल में जगह नहीं बना पाती थी. इसीलिए टीम को चोकर्स कहा जाता था. लेकिन इस टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए फाइनल में जगह बना ली.

फाइनल मैच 29 जून को खेला जाएगा. दक्षिण अफ्रीका का मुकाबला भारत और इंग्लैंड के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइन के विजेता टीम से होगा.

केवल एक बल्लेबाज ने छुआ दहाई का आंकड़ा

अफगानिस्तान के बल्लेबाजों ने सेमीफाइनल के अहम मुकाबले में काफी निराश किया.

मैच में अजमतुल्लाह उमरजई एक मात्र ऐसे बल्लेबाज रहे जिन्होंने दहाई का आंकड़ा छुआ. उन्होंने 10 रन बनाए. उनके अलावा कोई भी बल्लेबाज दोहरे अंक तक नहीं पहुंच पाया.

किसी भी बल्लेबाज से ज्यादा रन अतिरिक्त के रहे. टीम को कुल 13 अतिरिक्त रन मिले.

मोहम्मद नबी सर्वाधिक बार शून्य पर आउट

अफगानिस्तान के बल्लेबाज मोहम्मद नबी इस मैच में बिना खाता खोले आउट हो गए. उसे कगिसो रबाडा ने शून्य पर आउट किया.

इसके साथ ही वे अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के टी-20 इंटरनेशनल में सर्वाधिक बार शून्य पर आउट होने वाले बल्लेबाज बन गए हैं.

इससे पहले यह रिकार्ड राशिद खान के नाम था.

error: Content is protected !!