विविध

टी-20 विश्व कपः भारत फाइनल में, महामुकाबला कल

नई दिल्ली। डेस्कः टी-20 विश्व कप के दूसरे सेमीफाइनल में भारत ने इंग्लैड को हराकर फाइनल में जगह बना ली है. फाइनल में भारत का मुकाबला दक्षिण अफ्रीका से शनिवार को होगा.

भारतीय टीम तीसरी बार टी-20 विश्व कप के फाइनल में पहुची है. इससे पहले 2007 में महेन्द्र सिंह धोनी की कप्तानी में टीम ने खिताब जीता था. दोनों टीमें इस प्रतियोगिता में अब तक एक भी मैच नहीं हारी हैं.

बारिश के कारण सेमीफाइनल मैच देर से शुरू हुआ.

दक्षिण अफ्रीका के कप्तान मारकम ने टॉस जीत कर भारत को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया. भारत के कप्तान रोहित शर्मा शुरू से ही आक्रमक मूड में नजर आए और उन्होंने ताबड़तोड़ अर्धशतक ठोक डाला.

रोहित शर्मा रोहित शर्मा 39 गेंदों पर 57 रनों की पारी खेली. इसके बाद सूर्यकुमार यादव ने कई अतरंगी शाट्स खेलते हुए 47 रन बनाए.

भारत ने निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 171 रन बनाए.

जवाब में इंग्लैंड की शुरूआत खराब रही. चौथे ओवर में 26 के स्कोर पर पहला झटका लगा. अक्षर पटेल ने कप्तान जोस बटलर को विकेट कीपर ऋषभ पंत के हाथों कैच कराया. जोस बटलर 15 गेंद में चार चौके की मदद से 23 रन बनाकर आउट हुए.

इसके बाद लगातार विकेट गिरते रहे. टीम का स्कोर 49 रन ही था और इंग्लैंड की आधी टीम पवेलियन लौट चुकी थी.

इसके बाद भारतीय स्पिनरों का जादू चला और इंग्लैंड 16.4 ओवर में 103 के स्कोर पर ढेर हो गया. भारत की ओर से स्पिन गेंदबाज अक्षर पटेल और कुलदीप यादव ने 3-3 विकेट लिए.

अक्षर पटेल को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया. इंग्लैंड के लिए हैरी ब्रूक 25 रन बनाकर सर्वोच्च स्कोरर रहे.

दस साल बाद किताब जीतने का मौका

टी-20 विश्व कप का पहला खिताब 2007 में भारत ने ही जीता था. इसके बाद 2014 में टीम फाइनल में पहुंची थी, लेकिन खिताब से चूक गई थी. अब 10 साल के लंबे अंतराल के बाद टीम इस टूर्नामेंट के फाइनल में प्रवेश किया है.

टीम के पास इस बार खिताब जीतने का सुनहरा अवसर है. टीम के सभी खिलाड़ी अच्छे फार्म में भी हैं, जिसके कारण टीम स्पर्धा में अब तक अजेय है.

error: Content is protected !!