विविध

टी-20 वर्ल्ड कप : अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को हराया

नई दिल्ली | स्पोर्ट्स डेस्क: टी-20 वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर अब तक का सबसे बड़ा उलट फेर किया है.सुपर-8 के मुकाबले में अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को 21 रनों से मात देकर इतिहास रच दिया. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को पहली बार हराया है. अफगानिस्तान की इस जीत ने ग्रुप-1 में सेमीफाइनल की रेस को रोमांचक बना दिया है.

ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया. अफगानिस्तान ने 6 विकेट खोकर 148 रन बनाया. रहमानुल्लाह गुरबाज (60) और इब्राहिम जादरान (51) ने 15.5 ओवर में पहले विकेट के लिए 118 रन जोड़े.

इस जोड़ी ने मौजूदा टी20 वर्ल्ड कप में अपनी तीसरी शतकीय साझेदारी भी की. दोनों के आउट होने के बाद अफगानिस्तान ने जल्दी-जल्दी विकेट गंवाए. डेथ ओवरों में ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों ने वापसी की.

पैट कमिंस का हैट्रिक नहीं आया काम

इस बीच पैट कमिंस ने हैट्रिक भी लिया. वह पहले गेंदबाज बने जिसने टी20 वर्ल्ड कप इतिहास में लगातार दूसरी बार हैट्रिक ली. इससे पहले कमिंस ने बांग्लादेश के खिलाफ हैट्रिक ली थी.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत खराब रही. नवीन-उल-हक ने ट्रैविस हेड को शून्य पर आउट आस्ट्रेलिया को दबाव में ला दिया. जिसके बाद मोहम्मद नबी ने डेविड वॉर्नर को आउट किया.

मिचेल मार्श भी सस्ते में आउट हो गए. वे नवीन के दूसरे शिकार बने. नवीन ने 4 ओवर में 20 रन देकर 3 विकेट लिया.

नईब ने पलट दी बाजी

नईब ने शानदार गेंदबाजी कर बाजी ही पटल दी. नईब ने 4 विकेट चटकाए, लेकिन ग्लेन मैक्सवेल का विकेट लेने से मैच का रुख बदल गया. पिछले साल वनडे वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान के खिलाफ दोहरा शतक लगाने वाले मैक्सवेल ने एक बार फिर अपने पैर जमा लिए थे.

इस बार मैक्सवेल ने 41 गेंद पर 6 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 59 रन बनाए. वे तब आउट हुए जब ऑस्ट्रेलिया को 32 गेंद पर 43 रन की जरूरत थी.

इसके बाद, 2021 की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया की टीम कुछ खास कमाल नहीं कर पाई और पूरी टीम 19.2 ओवर में 127 रन पर आउट हो गई. नईब ने 4 ओवर में 20 रन 4 विकेट लिए.

सेमीफाइनल का रेस हुआ रोमांचक

अफगानिस्तान की इस जीत ने ग्रुप-1 में सेमीफाइनल रेस को रोमांचक बना दिया है. ऑस्ट्रेलिया का अगला मुकाबला भारत से है तो अफगानिस्तान की टक्कर बांग्लादेश से होगी. पहले ग्रुप में फिलहाल भारत 4 अंकों के साथ टॉप पर है, वहीं ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान दो-दो अंकों के साथ क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं.

सुपर-8 के पहले ग्रुप में टीम इंडिया 2 मैच में 2 जीत के बाद 4 अंक बटोर चुकी है और उसका नेट रन-रेट +2.425 है. दूसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया है, जो 2 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है और तीसरे स्थान पर अफगानिस्तान के भी 2 ही अंक हैं. मगर उनके नेट रन-रेट में बहुत बड़ा अंतर है. दूसरी ओर बांग्लादेश अब तक अपने दोनों मैच हार चुका है, जिसके लिए सेमीफाइनल की राह अब लगभग असंभव हो गई है.

टीम इंडिया का सुपर-8 में आखिरी मैच ऑस्ट्रेलिया से होना है. यदि भारत इस भिड़ंत में विजयी रहता है तो सीधे तौर पर सेमीफाइनल में चला जाएगा. अगर भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार जाती है तो भी वह सेमीफाइनल में जा सकती है.

हार की स्थिति में भारत को सुनिश्चित करना होगा कि उसे कंगारू टीम के खिलाफ बड़े अंतर से हार ना मिले. वहीं उसे यह भी कामना करनी होगी कि अफगानिस्तान, बांग्लादेश को बड़े अंतर से ना हरा पाए. ऐसे में टीम इंडिया, ऑस्ट्रेलिया से हार कर भी सेमीफाइनल में जा सकती है.

भारत फिलहाल नेट रन-रेट के कारण बहुत मजबूत स्थिति में है. ऐसे में दूसरे स्थान के लिए ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान के बीच टक्कर है. यदि ऑस्ट्रेलिया, भारत से हार जाता है तो उसे उम्मीद करनी होगी कि अफगानिस्तान किसी हाल में बांग्लादेश को ना हरा पाए और बांग्लादेश की जीत भी बहुत बड़े अंतर की ना हो.

वहीं अगर कंगारू टीम जीत भी जाती है तो भी उसकी सेमीफाइनल में जगह पक्की नहीं होगी. टीम इंडिया पर जीत के बाद उसे कामना करनी होगी कि अफगानिस्तान को अगर बांग्लादेश के खिलाफ जीत मिले भी, तो वह बड़े अंतर से ना मिले.

error: Content is protected !!