युवा जगत

AIPMT/NEET की उम्र सीमा बढ़ी

नई दिल्ली | संवाददाता: अब AIPMT/NEET में 25 से अधिक उम्र वालें शामिल हो सकेंगे. शुक्रवार को दिये गये अपने महत्वपूर्ण आदेश में सुप्रीम कोर्ट ने NEET परीक्षा के फॉर्म भरने की तारीख बढ़ाकर 5 अप्रैल 2017 तक कर दी है. ताकि जो फॉर्म नहीं भर सके हैं वे भी फॉर्म भर सके.

सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले को NEET परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों के लिये बड़ी राहत माना जा रहा है. पहले UGC की मीटिंग में यह निर्णय लिया गया था कि NEET के लिए वही योग्य होंगे जिनकी उम्र सामान्य श्रेणी में 17 से 25 साल तक है. आरक्षित श्रेणी में 30 साल की उम्र तक छूट थी. इसके अलावा, 2013 से जो 3 बार परीक्षा में शामिल हो चुके छात्रों पर भी इस बार रोक लगा दी गई थी.

वेबसाइट पर नोटिफिकेशन और फॉर्म आने के बाद ज्यादातर स्टूडेंट्स को इसकी जानकारी मिली और इसके बाद इस निर्णय के विरोध में छात्रों के प्रदर्शन तेज हो गये थे.

गौरतलब है कि इससे पहले NEET परीक्षा के विषय में यह निर्णय भी लिया गया था कि 2013 के बजाय 2017 को ही पहला अटेम्प्ट माना जायेगा. इसके साथ ही अब सुप्रीम कोर्ट के ताजा निर्णय के बाद 25 साल की उम्र से अधिक के अभ्यर्थी भी परीक्षा में शामिल हो सकेंगे. इसके लिये अब फॉर्म भरने की अंतिम तारीख भी बढ़ाकर 5 अप्रैल कर दी गई है ताकि जो छात्र पहले फॉर्म नहीं भर सके थे वह भी इस साल की परीक्षा के लिये अप्लाई कर दें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!