2 मिनट में चार्ज होगा स्मार्टफोन

वाशिंगटन | एजेंसी: इजरायल की एक नई कंपनी, स्टोरडॉट ने अत्यंत तीव्र गति वाला मोबाइल फोन चार्जर विकसित किया है, जो स्मार्टफोन की बैटरियों को मात्र दो मिनट में चार्ज कर सकता है.

हाल में लास वेगास में आयोजित ‘कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो’ में प्रदर्शित की गई बैटरियां थोड़ी कम अवधि तक चलती हैं, लेकिन इसकी खूबी यह है कि केवल दो मिनट चार्ज करने के बाद लगभग पांच घंटे तक चलती हैं.


कंपनी ने एक बयान में कहा, “लेकिन बैटरी चूंकि दो मिनट में चार्ज हो जाती है, लिहाजा दिन में दो बार चार्ज कर लेने में कोई कठिनाई नहीं होगी.”

कंपनी ने एक प्रस्तुति के दौरान यह भी दिखाया कि तेल अवीव में प्रयोगशाला में विकसित की जा रही जैव कॉबर्निक चार्जर प्रणाली किसी स्मार्टफोन की बैटरी को मात्र 30 सेकेंड में ही चार्ज कर सकती है.

बीबीसी की एक रपट के अनुसार, कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डोरोन मायर्सडोर्फ ने कहा है, “यह चार्जर, बैटरी प्रद्योगिकी को नए सिरे से विकसित करके तैयार किया गया है.”

इस बैटरी में होने वाली अभिक्रियाएं सामान्य बैटरी में होनी वाली अभिक्रियाओं से पूरी तरह भिन्न होती हैं, और इसमें खासतौर से तैयार किए गए कृत्रिम कॉर्बनिक अणु शामिल होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!