ख़बर ख़ासताज़ा खबरसेंट्रल गोंडवाना

शिवाजी की प्रतिमा धराशायी, मोदी ने किया था अनावरण

मुंबई | डेस्क: पिछले साल महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग जिले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अनावरण की गई मराठा राजा छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा सोमवार को धराशायी हो गई. नरेंद्र मोदी ने सिंधुदुर्ग के एक किले में 4 दिसंबर को नौसेना दिवस के अवसर पर 35 फुट ऊंची प्रतिमा का अनावरण किया था.

घटना के बाद विपक्षी दलों ने राज्य सरकार की आलोचना की है और आरोप लगाया है कि उसने काम की गुणवत्ता पर कम ध्यान दिया है.

इधर महाराष्ट्र के मंत्री दीपक केसरकर ने कहा कि उनके पास घटना के बारे में सभी विवरण नहीं हैं. हालांकि, पीडब्ल्यूडी मंत्री रवींद्र चव्हाण, जो सिंधुदुर्ग जिले के संरक्षक मंत्री भी हैं, ने कहा है कि मामले की गहन जांच की जाएगी.

एक अधिकारी ने बताया कि मालवन में राजकोट किले में दोपहर करीब 1 बजे छत्रपति शिवाजी महाराज की 35 फुट ऊंची प्रतिमा गिर गई.

उन्होंने इस मामले में सफाई देते हुए बताया कि विशेषज्ञ इस गिरने के सही कारण का पता लगाएंगे, लेकिन जिले में पिछले दो-तीन दिनों में भारी बारिश और तेज हवाएं चल रही हैं.

शिवाजी की प्रतिमा
शिवाजी की प्रतिमा धराशायी

एनसीपी (एसपी) के प्रदेश अध्यक्ष और पूर्व मंत्री जयंत पाटिल ने कहा, “राज्य सरकार इस गिरने के लिए जिम्मेदार है, क्योंकि उसने उचित देखभाल नहीं की. सरकार ने काम की गुणवत्ता पर बहुत कम ध्यान दिया. इसने केवल एक कार्यक्रम आयोजित करने पर ध्यान केंद्रित किया. महाराष्ट्र सरकार केवल नए टेंडर जारी करती है, कमीशन स्वीकार करती है और उसी के अनुसार अनुबंध देती है.”

शिवसेना यूबीटी के विधायक वैभव नाइक ने भी काम की कथित खराब गुणवत्ता के लिए राज्य सरकार की आलोचना की. उन्होंने कहा, “राज्य सरकार जिम्मेदारी से बचने की कोशिश कर सकती है. प्रतिमा के निर्माण और स्थापना के लिए जिम्मेदार लोगों की जांच होनी चाहिए.”

महाराष्ट्र के मंत्री दीपक केसरकर ने कहा, “हम उसी स्थान पर एक नई प्रतिमा स्थापित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं. पीएम मोदी द्वारा अनावरण की गई यह प्रतिमा, समुद्र पर किला बनाने में शिवाजी महाराज के दूरदर्शी प्रयासों को श्रद्धांजलि देती है.”

error: Content is protected !!