ख़बर ख़ासताज़ा खबरदेश विदेश

कनाडा के आरोपों पर संजय वर्मा ने किया पलटवार

नई दिल्ली | डेस्क: कनाडा में भारत के उच्चायुक्त रहे संजय कुमार वर्मा ने कहा है कि उन्होंने खालिस्तान समर्थकों के क्रियाकलाप के बारे में जानने की कोशिश की थी. संजय कुमार वर्मा ने कहा कि कनाडा ने जितने भी आरोप लगाए हैं, वो मनगढ़ंत और राजनीति से प्रेरित हैं.

गौरतलब है कि कनाडा सरकार ने कनाडा में भारत के उच्चायुक्त संजय कुमार वर्मा और अन्य भारतीय राजनयिकों पर जून 2023 में खालिस्तान समर्थक हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के मामले में जुडे़ होने का आरोप लगाया था.

एक टीवी चैनल के इंटरव्यू में संजय कुमार वर्मा ने कहा कि खालिस्तान समर्थक, कनाडा सुरक्षा खुफिया सेवा यानी सीएसआईएस के लिए एक ‘कीमती धरोहर’ की तरह है. उन्होंने कहा है, “जैसे ट्रूडो सरकार ने बिना सबूत हम पर आरोप लगाया हैं, वैसे ही यह हमारा आरोप है. मैं इसके लिए कोई साक्ष्य पेश नहीं कर रहा हूं.”

संजय कुमार वर्मा से पूछा गया कि अगर आपने कुछ भी ग़लत नहीं किया है तो आप कनाडा के अधिकारियों से साथ सहयोग क्यों नहीं कर रहे हैं?

इस पर संजय वर्मा ने कहा, “हमें इसके लिए कुछ सबूत की ज़रूरत है, लेकिन दुर्भाग्य से हमारे साथ कोई भी प्रमाण साझा नहीं किया गया है. हमारे साथ जो भी सबूत साझा किए जाएं वो क़ानूनन स्वीकार्य होने चाहिए. हम कनाडा की तरह ही क़ानून के शासन पर चलने वाले देश हैं.”

उन्होंने कहा, “जब तक मुझे सबूत नहीं दिखाया जाता तब तक मैं अपना बचाव कैसे तैयार करूंगा.”

कनाडा में खालिस्तान समर्थकों पर नज़र रखने के मुद्दे पर पूछे जाने पर उन्होंने कहा- “भारत का उच्चायुक्त होने के नाते मैंने ऐसा कुछ भी नहीं किया है. हां मेरे साथियों ने यह जानने की कोशिश की है कि कनाडा में खालिस्तान समर्थक क्या कर रहे हैं, यह हमारे राष्ट्रीय हित से जुड़ा हुआ है. अगर कनाडा के नेता यह नहीं जानते हैं कि हमारे दुश्मन यहां क्या कर रहे हैं, तो मैं ऐसा कहने के लिए माफ़ी चाहता हूं कि कनाडा के नेता अंतरराष्ट्रीय संबंधों के बारे में नहीं जानते हैं.”

संजय वर्मा ने कहा- “हम अख़बार पढ़ते हैं, हम पंजाबी समझते हैं और उनके सोशल मीडिया पोस्ट के ज़रिए जानते हैं कि वो क्या कर रहे हैं. मैं पूरी ज़िम्मेदारी के साथ कहता हूं कि भारत किसी की हत्या में शामिल नहीं हैं. मैं पहले भी कह चुका हूं कि मैं निज्जर और अन्य किसी की भी हत्या की निंदा करता हूं.”

error: Content is protected !!