ताज़ा खबर

राम वनगमन पथ पर खर्च होंगे 103 करोड़

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ की कांग्रेस पार्टी की सरकार राम वनगमन पथ पर प्रथम चरण में 102 करोड़ 95 लाख रुपये खर्च करेगी.राम वनगमन पथ के स्थलों को विकसित करने के लिए राज्य के 75 स्थानों का तयन किया गया है.

राज्य के गृह व पर्यटन मंत्री ताम्रध्वज साहू के अनुसार आरंभिक तौर पर नौ स्थलों को प्रथम चरण में चुना गया है.

इनमें सीतामढ-हरचौका में 7.47 करोड़ रुपए, रामगढ़ में 7.28 करोड़, शिवरीनारायण में 22.61 करोड़, तुरतुरिया में 5.68 करोड़, चंदखुरी में 26.02 करोड़, राजिम में 19.33 करोड़ खर्च करने की योजना है.

इसी तरह इस योजना के अंतर्गत बस्तर के जगदलपुर के दलपतसागर में 4.66 करोड़ रुपये, चित्रकोट में 5.05 करोड़ और रामाराम में 4.85 करोड़ रुपये खर्च करने की योजना है.

गौरतलब है कि भारतीय जनता पार्टी के कार्यकाल में देश भर में राम वनगमन पथ चिन्हांकित किया गया था. संघ और भारतीय जनता पार्टी ने देश भर में सर्वेक्षण के बाद यह परिपथ बनाया था और इस परिपथ को लेकर मान्यता थी कि भगवान राम इन रास्तों से हो कर गुजरे या उन्होंने चिन्हांकित स्थलों पर अपना समय गुजारा.

भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने छत्तीसगढ़ में इस दिशा में कोई उल्लेखनीय प्रयास नहीं किया. लेकिन सत्ता में आते ही कांग्रेस पार्टी ने इस दिशा में काम शुरु कर दिया. यहां तक कि कोरोना काल में, भरी गरमी में भी राज्य के मुख्य सचिव ने कई-कई दिनों की यात्राएं कर राम वनगमन पथ के लिए योजनाएं बनाईं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!