छत्तीसगढ़ताज़ा खबर

छत्तीसगढ़ के सौ पाकिस्तानी कल बन जायेंगे भारतीय

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ में रह रहे पाकिस्तान के सौ नागरिक कल से भारतीय कहलायेंगे. रायपुर में होने वाले एक आयोजन में इन पाकिस्तानी नागरिकों को भारतीय नागरिकता का प्रमाणपत्र दिया जायेगा.

गौरतलब है कि दिसंबर, 2016 में केंद्र सरकार ने एक आदेश जारी करते हुये सात राज्यों के 16 कलेक्टरों को दो साल के लिये नागरिकता संबंधी अधिकार दिये थे.

इस आदेश के अनुसार छत्तीसगढ़, गुजरात, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली के 16 जिलों के कलेक्टरों को अफगानिस्तान, बांग्लादेश और पाकिस्तान के अल्पसंख्यक समुदायों के किसी व्यक्ति का नागरिकता अधिनियम, 1955 की धारा 5 और 6 तहत भारत के नागरिक के रूप में पंजीकरण का अधिकार दिया गया था.

छत्तीसगढ़ में पिछले कई सालों से बड़ी संख्या नें पाकिस्तानी नागरिक रहते आये हैं, जिन्हें हर साल अपनी वीज़ा अवधि बढ़ा कर भारत में रहना पड़ता है. इन पाकिस्तानी नागरिकों ने भारत की नागरिकता के लिये सरकार को अनुरोध कर रखा है. कुछ पाकिस्तानी नागरिक पिछले 20-25 साल से भारत में रहते रहे हैं लेकिन इन्हें आज तक भारतीय नागरिकता नहीं मिल पाई थी.

बुधवार को राजधानी रायपुर के शदाणी दरबार में केंद्रीय गृहराज्य मंत्री हंसराज अहीर के हाथों ऐसे ही सौ लोगों को भारत की नागरिकता प्रदान की जायेगी.

error: Content is protected !!