ताज़ा खबर

सूरजपुर जिले में गाय के मांस के साथ एक गिरफ्तार

रायपुर। संवाददाताः सूरजपुर जिले के करंजी चौकी क्षेत्र में एक व्यक्ति को गौ मांस के साथ गिरफ्तार किया गया है. मामले में शामिल दो अन्य आरोपी फरार बताए जा रहे हैं.

पुलिस ने बताया कि हिंदू संगठन से जुड़े युवकों ने ग्राम पंचायत दतिमा में एक व्यक्ति के घर पर गौ मांस पकाए जाने की सूचना पुलिस को दी.

सूचना के आधार पर पुलिस ने संबंधित व्यक्ति के घर पर छापेमारी की. तब घर पर मांस पकाने की तैयारी चल रही थी.

पुलिस ने आरोपी लक्ष्मी नारायण सारथी, पिता चंदन सारथी, उम्र 50 वर्ष, निवासी दतिमा को हिरासत में लिया है.

पूछताझ में आरोपी ने दो अन्य लोगों के नाम बताए हैं, जिनमें से ग्राम पंचायत झूमरपारा निवासी दूध प्रसाद सारथी ने उसे गौ मांस उपलब्ध करवाया था, वहीं दतिमा निवासी हीरालाल सारथी भी वारदात में शामिल था.

दोनों आरोरी फिलहाल फरार बताए जा रहे हैं.

पुलिस की मानें तो, फरार आरोपियों की गिरफ्तारी के बाद ही यह स्पष्ट होगा कि गौमांस कहां से और कैसे लाया गया था.

करंजी पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ धारा 153 ए, 295 ए के तहत मामला दर्ज किया है.

पुलिस ने पकड़े गए आरोपी लक्ष्मी नारायण सारथी को न्यायालय में पेश कर जेल भेज दिया है.

फरार दोनों आरोपियों की तलाश की जा रही है.

तीन दिन पहले जशपुर में काटा गया था बैल

इसी महीने की 23 तारीख को मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के गृह जिले जशपुर में गौवंश को काटकर खाने और बेचने मामला सामने आया था.

जिले के कांसाबेल थाने की पुलिस ने मामले में आठ आरोपियों को गिरफ्तार किया है. आरोपियों के पास से कुल 90 किलोग्राम बैल का मांस जब्त किया गया.

पुलिस को सूचना मिली थी कि सहरापानी घुघरीनाला के किनारे कुछ लोग खाने एवं विक्रय की नियत से बैल को मारकर उसका मांस काट रहे हैं. सूचना के आधार पर पुलिस मौके पर पहुंची तो उन्हें देखकर आरोपी भागने लगे.

पुलिस ने घेराबंदी कर सेबेस्टिन तिग्गा, सनातन लकड़ा, पैकस लकड़ा, संतोष लकड़ा, उत्तम दान, सुमन टोप्पो, जुवेल दान और विनित को गिरफ्तार किया है.

आरोपियों के पास से 5 किलो क्षमता वाली 10 प्लास्टिक की थैलियों में 50 किलो एवं प्लास्टिक की एक बोरी में 40 किलोग्राम मांस के टुकड़े, बैल के शरीर के चमड़े, चारों पैर खुर सहित बरामद किया गया.

कोटा में एक ही परिवार के चार गिरफ्तार

16 जून को बिलासपुर जिले के कोटा में गाय मांस काटने को लेकर एक ही परिवार के चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने पुन्नी अनंत, पंकज अनंत, इंद्रजीत अनंत और रजनी अनंत को रंगे हाथों पकड़ा था.

कार्यकर्ताओं को कोटा क्षेत्र के ग्राम टाड़ा में एक परिवार के लोगों द्वारा गाय को काटकर उसका मांस निकालने की सूचना मिली थी, जिसकी जानकारी उन्होंने पुलिस को दी. खबर मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और मांस को जब्त किया.

आरोपियों का कहना था कि वे मरी हुई गाय को काट कर मांस निकाल रहे थे. इस मांस को वे 100 किलो में बेचते हैं.

विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने मामले में आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग पुलिस से की है.

पुलिस ने परिवार के चार लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है, वहीं गाय के मांस को जब्त कर जांच कराने के लिए सैंपल भेजने का दावा किया है.

धरमजयगढ़ में 6 आरोपी दबोचे गए

फरवरी महीने में रायगढ़ जिले के धरमजयगढ़ थाना क्षेत्र के अंतर्गत भी गौ हत्या कर मांस बेचने के आरोप में 6 आरोपियों को पुलिस ने घर दबोचा था.

ग्रामीणों ने इसकी सूचना पुलिस को दी थी.

पुलिस ने इस मामले में अजीत तिर्की, परश्याम टोपणो, रंजित तिग्गा, चेतन पन्ना, निकोलम पिता, दिलाएम टोप्पो को गिरफ्तार किया था.

error: Content is protected !!