ख़बर ख़ासछत्तीसगढ़ विशेष

रमन सिंह ने अंतर्राष्ट्रीय उड़ान का दावा किया था, केंद्र ने किया इंकार

रायपुर | संवाददाता: केंद्र सरकार ने साफ़ कर दिया है कि रायपुर से अंतर्राष्ट्रीय उड़ान शुरु करने की कोई योजना नहीं है. 2014 में तब के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने जल्दी ही रायपुर में अंतर्राष्ट्रीय उड़ान शुरु होने का दावा किया था.

लेकिन 10 साल बाद भी रायपुर से अंतर्राष्ट्रीय उड़ान शुरु नहीं हो पाई.

अब केंद्र सरकार ने ऐसी किसी योजना से ही साफ़ इंकार कर दिया है.

गुरुवार को लोकसभा में रायपुर के सांसद बृजमोहन अग्रवाल के सवाल के जवाब में नागर विमानन मंत्री किंजुरापु राममोहन नायडू ने साफ़ किया कि रायपुर के स्वामी विवेकानंद हवाईअड्डे को अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा घोषित करने का कोई भी प्रस्ताव नागर विमानन मंत्रालय में विचाराधीन नहीं है.

अंतर्राष्ट्रीय उड़ान का प्रस्ताव ही नहीं

मंत्री ने कहा कि 2008 की हवाई अड्डा नीति के अनुसार यदि कोई राज्य सरकार या हवाईअड्डा विकासकर्ता, हवाईअड्डा को विकसित करना चाहता है तो उन्हें उपयुक्त स्थल की पहचान करनी होगी.

उन्होंने कहा कि इसके लिए पूर्व-व्यवहार्यता अध्ययन करवाना होगा, केंद्र सरकार के समक्ष ‘साइट क्लियरेंस’ और उसके बाद ‘सैद्धांतिक’ मंजूरी के लिए प्रस्ताव प्रस्तुत करना होगा.

मंत्री किंजुरापु राममोहन नायडू ने कहा कि नागर विमानन मंत्रालय को ऐसा कोई प्रस्ताव प्राप्त नहीं हुआ है.

विमानन मंत्री ने कहा कि रायपुर का स्वामी विवेकानंद हवाईअड्डा एक घरेलू हवाई अड्डा है.

उन्होंने कहा कि किसी हवाईअड्डे को अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा घोषित किया जाना ग्राउंड लाइटिंग सुविधाओं, इंस्ट्रूमेंट लैंडिंग प्रणाली, रनवे की लंबाई, आप्रवासन, स्वास्थ्य और पशु एवं पादर संगरोध सेवाओं आदि पर निर्भर करता है.

मंत्री ने कहा कि इसके साथ-साथ यातायात क्षमता, अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों के प्रचालन के लिए एयरलाइनों की मांग और द्विपक्षीय हवाई सेवा समझौता होने पर निर्भर करता है.

किंजुरापु राममोहन नायडू ने साफ़ किया कि वर्तमान में रायपुर के स्वामी विवेकानंद हवाईअड्डे को अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा घोषित करने का कोई भी प्रस्ताव नागर विमानन मंत्रालय में विचाराधीन नहीं है.

क्या कहा था रमन सिंह ने

17 जुलाई 2014 को तत्कालीन मुख्यमंत्री रमन सिंह ने दावा किया था कि केन्द्रीय नागरिक उडड्यन मंत्री अशोक गजपति राजू के साथ नई दिल्ली में केन्द्रीय नागरिक विमानन मंत्रालय में हुई बैठक में इस संबंध में व्यापक चर्चा के बाद सहमति बनी कि छत्तीसगढ़ के रायपुर स्थित स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट से शीघ्र ही अंतर्राष्ट्रीय उड़ाने प्रारंभ होगी.

राज्य सरकार की विज्ञप्ति में कहा गया था कि छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने केन्द्रीय नागरिक विमानन मंत्री को बताया कि नया राज्य बनने के बाद विगत 10 वर्षो में हुई प्रगति ने छत्तीसगढ़ को देश के सबसे अधिक संभावनाओं वाले राज्य के रूप में स्थापित किया है.

उन्होंने केंद्रीय मंत्री को कहा था कि छत्तीसगढ़ में देश के बड़े औद्योगिक संयंत्र है और यह तेजी से सर्विस सेक्टर क्षेत्र में उन्नती कर रहा है.

अशोक गजपति राजू के साथ रमन सिंह
अशोक गजपति राजू के साथ रमन सिंह

इन सब कारणों से पिछले 5 वर्षो में रायपुर में हवाई यातायात तेजी से बढ़ा है.

सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार रमन सिंह ने कहा था कि रायपुर का नया स्वामी विवेकानंद हवाई अड्डा सुविधाओं, क्षमता, यातायात और अन्य सभी मापदंडों से अंतर्राष्ट्रीय उड़ान के लिए उपयुक्त है.

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री ने केन्द्र सरकार की नए शहरों में एयरपोर्ट बनाने संबंधी बजट घोषणा के अनुरूप राज्य के बिलासपुर, जगदलपुर एवं अम्बिकापुर में एयरपोर्ट बनाने तथा हवाई सेवा प्रारंभ करने की मांग भी की थी.

error: Content is protected !!