ताज़ा खबरदेश विदेश

नीट यूजी के संशोधित परीक्षा परिणाम जारी

रायपुर। संवाददाताः नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी एनटीए ने नीट यूजी के संशोधित परिणाम जारी कर दिए हैं.

परीक्षार्थी अपना परीक्षा परिणाम एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट एग्जाम डॉट एनटीए डॉट एसी डॉट इन/नीट पर जाकर देख सकते हैं.

नीट यूजी 2024 के परीक्षा परिणाम देखने के लिए उम्मीदवारों को लॉगिन क्रेडेंशियल यानी एप्लिकेशन नंबर और पासवर्ड का इस्तेमाल करना होगा.

परीक्षा परिणामों की सूची से उन बच्चों के नाम हटा दिए गए हैं, जिन पर परीक्षा में धांधली का आरोप लगा था. इन परीक्षार्थियों की संख्या 155 थी.

सूची में 1567 नए बच्चों के नाम जोड़े गए हैं.

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद एनटीए ने नीट यूजी के संशोधित परिणाम जारी किए हैं.

नीट यूजी परीक्षा का आयोजन 5 मई को किया गया था. इसमें देशभर से 24 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए थे. एनटीए ने नीट का परीक्षा परिणाम 4 जून को घोषित किया था, जिसमें 13.16 लाख उम्मीदवार पास हुए थे.

इनमें 67 उम्मीदवारों को 720 में से 720 अंक मिले थे और उन्होंने 99.9971285 पर्सेंटाइल हासिल किया था.

जून में जारी परीक्षा परिणाम में महाराष्ट्र के वेद सुनील कुमार शेंडे ने टॉप किया था. दूसरे नंबर पर तमिलनाडु के सैयद आरिफ़िन यूसुफ़ एम और तीसरे नंबर पर मृदुल मान्या आनंद का नाम था, लेकिन संशोधित परिणाम में टॉपरों के नाम बदल गए हैं.

नीट के परीक्षा परिणाम का देशभर में विरोध किया गया. उम्मीदवारों के साथ ही अभिभावकों ने भी सोशल मीडिया समेत सड़क पर उतरकर विरोध जताया.

इसके बाद मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंचा और कोर्ट ने परीक्षा में ग्रेस मार्क्स को लेकर एनटीए को आदेश जारी किए, जिसके बाद एनटीए ने नीट री-एग्जाम का आयोजन किया था. याचिकाओं में नीट परीक्षा को रद्द करने की मांग की गई थी.

सुप्रीम कोर्ट ने नीट यूजी री-एग्जाम कराने की याचिका को खारिज करते हुए एनटीए को संशोधित परीक्षा परिणाम जारी करने का आदेश दिया, जिसके बाद एजेंसी ने दोबारा परीक्षा परिणाम जारी किए हैं.

error: Content is protected !!