देश विदेश

भारत को दुनिया सुनती है-मोदी

नई दिल्ली | डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस के दो दिवसीय दौरे में मंगलवार को मॉस्को में प्रवासी भारतीय समुदाय को संबोधित किया और कहा कि बहुध्रुवीय विश्व व्यवस्था में भारत को एक मज़बूत स्तंभ के रूप में देखा जा रहा है.

नरेंद्र मोदी ने कहा कि नए उभरते हुए बहुध्रुवीय विश्व व्यवस्था में भारत को एक मज़बूत स्तंभ के रूप में देखा जा रहा है. जब भारत शांति, संवाद और कूटनीति की बात करता है, दुनिया सुनती है.

उन्होंने भारत रूस के संबंधों को लेकर उन्होंने कहा, “चेन्नई-व्लादिवोस्तोक ईस्टर्न मैरिटाइम कॉरिडोर पर तेजी से काम चल रहा है और दोनों देश गंगा वोल्गा डायलॉग और सिविलाइजेशन के माध्यम से दोनों देश एक दूसरे को समझ रहे हैं.”

नरेंद्र मोदी ने कहा, “आज का भारत जो लक्ष्य ठान लेता है, वो पूरा करके ही रहता है.”

उन्होंने कहा कि “आज भारत वो देश है जो चंद्रयान को चंद्रमा पर वहां पहुंचाता है, जहां दुनिया का कोई देश नहीं पहुंच सका. जो डिज़िटल ट्रांजैक्शन का सबसे विश्वसनीय मॉडल दुनिया को दे रहा है और जो सोशल सेक्टर की बेहतरीन नीतियों से सशक्त बना रहा है.”

पीएम मोदी ने भारत की प्रगति, आर्थिक विकास से लेकर स्टार्टअप के विस्तार से लेकर टी20 क्रिकेट वर्ल्ड कप में भारतीय टीम की जीत और आत्मविश्वास समेत कई मुद्दों पर बात की और पूछा- ‘आप लोगों को गर्व हो रहा है कि नहीं?’

इधर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस दौरे के दूसरे दिन राष्ट्रपति पुतिन के साथ शिखर वार्ता में हिस्सा लिया, जहां मोदी ने कहा कि एक मित्र के तौर पर मैंने हमेशा कहा कि युद्ध के मैदानों से शांति का रास्ता नहीं निकलता है.

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि बम बंदूक और गोलियों के बीच शांति संभव नहीं होती है.

error: Content is protected !!