ताज़ा खबरदेश विदेश

मोदी भगवान को भी ज्ञान दे सकते हैं-राहुल

नई दिल्ली | डेस्क: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा है. उन्होंने अमरीका के सैन फ़्रांसिस्को में भारतीय मूल के लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि भारत में लोगों का एक ऐसा समूह है, जो भगवान को भी समझा सकता है.

राहुल गांधी ने कहा कि भारत में लोगों का एक समूह ऐसा है, जिन्हें लगता है कि वे सब चीज़ें जानते हैं.

राहुल गांधी ने कहा, “ऐसे लोग भगवान के साथ बैठ कर उन्हें भी समझा सकते हैं. ऐसे लोगों में एक पीएम नरेंद्र मोदी भी हैं. मुझे लगता है कि अगर आप मोदीजी को भगवान के बगल में बिठा दें, तो मोदी जी भगवान को ये समझाने लगेंगे कि ये ब्रह्मांड कैसे काम करता है. और भगवान भी भ्रमित हो जाएँगे कि मैंने क्या बनाया है. ये मज़ेदार बातें हैं लेकिन यही हो रहा है.”

राहुल गांधी ने कहा- ये लोग वैज्ञानिकों को विज्ञान समझा सकते हैं, इतिहासकारों को इतिहास समझा सकते हैं और सेना को हथियारों के बारे में समझा सकते हैं. लेकिन दरअसल वे कुछ भी नहीं समझते. क्योंकि जीवन में आप कुछ भी नहीं समझ सकते, अगर आप सुनने को तैयार नहीं हों.

उन्होंने कहा-“ये यही भारत है, जिसका आप प्रतिनिधित्व करते हो. अगर आप इन मूल्यों से सहमत नहीं रहते, तो आप यहाँ नहीं होते. अगर आप ग़ुस्सा, नफ़रत और घमंड में भरोसा करते, तो आप बीजेपी की एक मीटिंग में बैठे होते और मैं ‘मन की बात’ कर रहा होता.”

राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा का उल्लेख करते हुए कहा- “सरकार ने भारत जोड़ो यात्रा को रोकने के लिए अपनी पूरी ताक़त लगा दी. भाजपा लोगों को डरा रही है और सरकारी एजेंसियों का दुरुपयोग कर रही है. लेकिन कुछ भी काम नहीं आया और यात्रा का प्रभाव और बढ़ गया. ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि भारत जोड़ो का विचार सबके दिल में है.”

राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि भाजपा और आरएसएस संविधान पर हमला कर रही हैं.

उन्होंने कहा कि वे देश को जाति और धर्म के आधार पर बाँटने की कोशिश कर रहे हैं.

उन्होंने कहा-“ग़रीब और अल्पसंख्यक समुदाय के लोग आज असहाय महसूस कर रहे हैं. भारतीय एक-दूसरे से नफ़रत करने में भरोसा नहीं करते. लेकिन लोगों का एक छोटा समूह, जो व्यवस्था को नियंत्रित करता है और मीडिया, नफ़रत की आग को भड़का रहा है.”

राहुल गांधी कहा कि मोदी और उनकी सरकार बेरोज़गारी, बढ़ती क़ीमत, नाराज़गी और नफ़रत का प्रसार और गिरती शिक्षा व्यवस्था को रोक नहीं पा रही है.

उन्होंने लोगों को संबोधित करते हुए कहा- “क्या आप इससे ख़ुश नहीं हैं कि मैं झुक नहीं रहा हूँ.”

error: Content is protected !!