ख़बर ख़ासताज़ा खबरसेंट्रल गोंडवाना

महाराष्ट्र चुनावः प्रकाश अंबेडकर की वीबीए ने 11 सीटों पर उतारे उम्मीदवार

मुंबई| डस्कः महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए वंचित बहुजन आघाडी यानी वीबीए ने प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है. शनिवार को जारी पहली सूची में एक ट्रांसजेंडर सहित 11 उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं.

वीबीए प्रमुख प्रकाश आंबेडकर ने उम्मीदवारों की घोषणा करते हुए कहा कि लेवा पाटिल समुदाय से आने वाली ट्रांसजेंडर शमीभा पाटिल जलगांव जिले की रावेर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगी.

इसी तरह सिंदखेड़ राजा विधानसभा सीट से सविता मुंधे को भी चुनाव मैदान में उतारा है. वह वंजारी समुदाय से हैं.

वीबीए ने महायुति और विपक्षी गठबंधन के दिग्गज नेताओं के परंपरागत सीट को ध्यान में रखते हुए अपने प्रत्याशियों की घोषणा की है.

नागपुर दक्षिण पश्चिम विधानसभा क्षेत्र से भाजपा के दिग्गज नेता और उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस चुनाव लड़ते हैं. वहां से वीबीए ने विनय भांगे को उम्मीदवार बनाया है.

अन्य सीटों से जो नाम तय किए हैं उनमें वाशिम विधानसभा ने मेघा किरण डोंगरे, धामनगांव रेलवे विधानसभा सीट से नीलेश टी विश्वकर्मा, नागपुर दक्षिण-पश्चिम विधानसभा सीट से विनय भांगे, साकोली विधानसभा सीट से डॉ. आविनाश नन्हें, नांदेड़ दक्षिण विधानसभा सीट से फारूक अहमद, लोहा विधानसभा सीट से शिव नारंगले, औरंगाबाद पूर्व विधानसभा सीट से विकास रावसाहेब दांडगे, शेवगांव विधानसभा सीट से किसन चव्हान और खानापुर विधानसभा से संग्राम कृष्ण माने को प्रत्याशी बनाया है.

प्रकाश अंबेडकर ने कहा कि आने वाले दिनों में और नामों की घोषणा की जाएगी. हम कई प्रमुख राजनीतिक दलों के संपर्क में हैं. जल्द ही और दल हमारे गठबंधन में शामिल होंगे.

वंचित बहुजन आघाडी ने इसके अलावा गठबंधन सहयोगियों भारत आदिवासी पार्टी (बीएपी) और गोंडवाना गणतंत्र पार्टी (जीजीपी) से भी उम्मीदवारों की घोषणा की है.

सुनील गायकवाड़ (बीएपी) को चोपड़ा विधानसभा सीट से उम्मीदवार बनाया गया है. वहीं हरीश उइके (जीजीपी) रामटेक विधानसभा सीट से उम्मीदवार होंगे.

प्रकाश अंबेडकर ने कहा कि अपनी पवित्र विचारधारा के प्रति सच्चे रहते हुए, हमने वंचित, बहुजन समूहों को प्रतिनिधित्व दिया है, जिसका उद्देश्य सच्चा प्रतिनिधित्व और राजनीतिक शक्ति प्राप्त करना और कुछ जातियों के परिवारों के आधिपत्य को तोड़ना है.

error: Content is protected !!