ताज़ा खबरदेश विदेश

महागठबंधन में मायावती नहीं?

नई दिल्ली | डेस्कः विधानसभा चुनाव में गठबंधन से दूर मायावती अब विपक्षी एकता के महागठबंधन को भी टाटा कह सकती हैं. खबर है कि इस महीने 10 तारीख को विपक्षी महागठबंधन की बैठक में मायावती ने शामिल होने से इंकार कर दिया है.

इससे पहले छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश में कांग्रेस पार्टी के साथ मिल कर बसपा के चुनाव लड़ने की खबरें आखिरी समय तक चलती रहीं लेकिन अंतिम समय में बसपा ने ऐसी संभावनाओं को खारिज कर दिया.

छत्तीसगढ़ में तो बसपा ने कांग्रेस छोड़ कर नई पार्टी बनाने वाले पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी के साथ गठबंधन किया और चुनाव लड़ा. इस गठबंधन में सीपीआई भी शामिल हुई थी.

अब 2019 के लोकसभा चुनाव को लेकर बन रहे विपक्षी दलों के गठबंधन में भी मायावती बाहर रह सकती हैं. खबर है कि बसपा के सलाहकार सतीश चंद्र मिश्रा को गठबंधन के नेताओं ने कई-कई बार मान-मनौव्वल की कि बसपा को महागठबंधन में शामिल होना चाहिये. लेकिन पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव परिणाम से एक दिन पहले होने वाली बैठक के लिये भी मिश्रा ने साफ मना कर दिया.

बसपा के इस गठबंधन से अलग होने की आशंकाओं से किसे लाभ होगा और किसे नुकसान होगा, इस पर बहस की गुंजाइश बनी हुई है. लेकिन सबकी नज़रें इस बात पर हैं कि क्या बसपा के साथ-साथ सपा भी इस गठबंधन को छोड़ सकती है?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!