राष्ट्र

हिन्दुओं की आबादी घट रही है- किरन रिजिजू

नई दिल्ली | समाचार डेस्क: केन्द्रीय गृह राज्यमंत्री किरन रिजिजू ने कहा है हिन्दुओं की आबादी घट रही है. उनका कहना है कि चूंकि हिन्दु धर्म परिवर्तन नहीं कराते हैं इसलिये उऩकी आबादी घट रही है. अरुणाचल प्रदेश के संदर्भ में किये गये उनके ट्वीट को लेकर यूपी चुनाव की राजनीति गर्मा सकती है. उनके इस ट्वीट पर हैदराबाद के सांसद ओवैसी ने उन्हें नसीहत दी है कि, “एक मंत्री के रूप में ली गयी शपथ को याद रखिये. भारत के अल्पसंख्यकों को अन्य देशों के अल्पसंख्यकों से क्या लेना देना. संविधान में अधिकारों की गारंटी दी गयी है.”

गौरतलब है कि जनगणना 2011 के अनुसार भारत में हिंदुओं की आबादी 79.80%, मुसलमानों की 14.23%, ईसाईयों की 2.30%, सिखों की 1.72%, बौद्धों की 0.70% और जैनों की 0.37% प्रतिशत आबादी थी. जबकि, जनगणना 2001 के अनुसार देश में हिंदू आबादी 80.5%, मुसलमानों की आबादी 13.4%, ईसाईयों की 2.3%, सिखों की 1.9%, बौद्धों की 0.80% और जैनों की 0.4% आबादी थीं.

केन्द्रीय मंत्री किरन रिजिजू ने सोमवार को कहा कि भारत में हिंदू आबादी कम हो रही है क्योंकि वे ‘कभी लोगों का धर्म परिवर्तन’ नहीं कराते जबकि कुछ अन्य देशों के विपरीत हमारे यहां अल्पसंख्यक फल फूल रहे हैं. रिजिजू के इस बयान से विवाद खड़ा हो सकता है. रिजिजू ने ट्वीट कर कहा, “भारत में हिंदुओं की आबादी कम हो रही है क्योंकि हिंदू कभी लोगों का धर्म परिवर्तन नहीं कराते. लेकिन हमारे आस पास के कुछ अन्य देशों के विपरीत भारत में अल्पसंख्यक फल फूल रहे हैं.”

अरुणाचल प्रदेश कांग्रेस समिति ने नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार पर अरुणाचल प्रदेश को एक हिंदू राज्य में बदलने की कोशिश करने का आरोप लगाया था जिसके बाद गृह राज्यमंत्री का यह बयान आया है.

उन्होंने कांग्रेस के इन आरोपों के जवाब में कई ट्वीट कर कहा, “क्यों कांग्रेस इस तरह के गैर जिम्मेदाराना बयान दे रही है? अरुणाचल प्रदेश के लोग एक-दूसरे के साथ शांतिपूर्ण तरीके से एकजुट होकर रहते हैं. कांग्रेस को ऐसे उकसाने वाले बयान नहीं देने चाहिये. भारत एक धर्म निरपेक्ष देश है. सभी धार्मिक समूह आजादी से और शांतिपूर्ण तरीके से रहते हैं.”

रिजिजू अरुणाचल प्रदेश के रहने वाले हैं और बौद्ध धर्म के अनुयायी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!