देश विदेश

स्टार्मर होंगे ब्रिटेन के नए पीएम, हार गए भारतवंशी सुनक

लंदन । डेस्क: ब्रिटेन में 14 सालों बाद लेबर पार्टी सत्ता में आ गई है. भारतवंशी ऋषि सुनक की कंज़रवेटिव पार्टी बुरी तरह से हार चुकी है.

किएर स्टार्मर के नेतृत्व में लेबर पार्टी की सरकार का बनना तय हो चुका है.

बीबीसी के अनुसार लेबर पार्टी सरकार बनाने के लिए ज़रूरी 326 सीटों का आँकड़ा पार कर चुकी है.

किएर स्टार्मर के नेतृत्व में लेबर पार्टी 1997 वाली बड़ी जीत की तरफ़ बढ़ रही है. लेबर पार्टी अब तक 410 सीटें जीत चुकी है जबकि मौजूदा प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की कंजर्वेटिव पार्टी 118 सीटें ही अभी तक जीत सकी है.

ब्रिटेन का नया प्रधानमंत्री लेबर पार्टी के किएर स्टार्मर का बनना तय है.

स्टार्मर 2020 में जर्मी कोर्बिन की जगह लेबर पार्टी के नए नेता चुने गए थे.

किएर स्टार्मर ने कहा है,“हमने कर दिखाया है. आपने इसके लिए अभियान चलाया. आपने इसके लिए लड़ाई लड़ी. आपने इसके लिए वोटिंग की और अब वो घड़ी आ पहुंची है. बदलाव यहीं से शुरू होता है. और मैं अगर ईमानदारी से कहूं तो मुझे बहुत अच्छा लग रहा है. पार्टी बदलने के लिए साढ़े चार साल की गई मेहनत, इसी दिन के लिए थी. बदलावों के साथ तैयार लेबर पार्टी देश की सेवा के लिए तैयार है.”

स्टार्मर ने कहा,“अब हम एक बार फिर आगे देख सकते हैं, सवेरे की तरफ़ बढ़ सकते हैं. उम्मीद से जुड़ी सूर्य की किरणें, जो शुरुआत में भले मद्धम दिख रही हों, दिन चढ़ने के साथ तेज़ होती जाएंगी और 14 साल बाद एक बार फिर तमाम अवसरों के साथ हमारे देश पर चमकेंगी, ताकि उज्ज्वल भविष्य की तरफ़ बढ़ा जा सके.”

इधर प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने 10 डाउनिंग स्ट्रीट के बाहर राष्ट्र को संबोधित करते हुए हार की जिम्मेदारी ली.

अपने संबोधन के दौरान उन्होंने बीते कई दशकों में पार्टी के सबसे खराब प्रदर्शन के लिए राष्ट्र से माफी मांगी.

सुनक ने 14 वर्षों के शासन के दौरान कंज़र्वेटिव पार्टी की उपलब्धियों का बखान करते हुए कहा कि ब्रिटेन साल 2010 की तुलना में अधिक समृद्ध और निष्पक्ष है.

ऋषि सुनक ने अपने प्रतिद्वंदी और ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री किएर स्टार्मर की भी तारीफ़ की. उन्होंने कहा कि स्टार्मर की सफलताओं को पूरा देश साझा करेगा.

दूसरी ओर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्टार्मर को सोशल मीडिया पर बधाई दी.

उन्होंने एक्स पर लिखा-” मैं आपसी विकास, समृद्धि को बढ़ावा देने और सभी क्षेत्रों में भारत-यूके व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के लिए सकारात्मक सहयोग की आशा करता हूं.”

पीएम मोदी ने ब्रिटेन चुनाव में शिकस्त पाने वाले मौजूदा पीएम ऋषि सुनक को भी धन्यवाद कहा है.

उन्होंने लिखा, “आपके सराहनीय नेतृत्व और आपके कार्यकाल के दौरान भारत- यूके के बीच संबंधों को गहरा करने में आपके सक्रिय योगदान के लिए आपको धन्यवाद. आपको और आपके परिवार को भविष्य के लिए शुभकामनाएं.”

error: Content is protected !!