ताज़ा खबरदेश विदेश

राष्ट्रपति चुनाव नहीं लड़ेंगे बाइडन

नई दिल्ली | डेस्क : अमरीका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने चार महीने बाद होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में भाग नहीं लेने का फ़ैसला किया है. वे कमला हैरिस को समर्थन देंगे.

सोशल मीडिया एक्स पर 77 साल के जो बाइडन की तरफ़ से कहा गया है कि उनका ये निर्णय राष्ट्र और उनकी पार्टी के हित में है.

बयान में कहा गया है, “राष्ट्रपति के रूप में सेवा देना मेरे जीवन का सबसे बड़ा सम्मान है. हालांकि, मेरा इरादा दोबारा चुनाव लड़ने का था, लेकिन मेरा ये मानना है कि मेरी पार्टी और देश के हित में यही है कि मैं उम्मीदवारी वापस ले लूं और पूरी तरह अपना ध्यान अपने बाक़ी कार्यकाल में राष्ट्रपति पद की ज़िम्मेदारी पूरी करने में लगाऊं.”

बाइडन ने एक पोस्ट में उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस के लिए समर्थन की घोषणा भी की है.

बाइडन ने कहा कि 2020 में पार्टी की तरफ़ से राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनने के बाद मेरा पहला निर्णय कमला हैरिस को उप राष्ट्रपति चुनना था और यही सबसे बेहतर था.

बाइडन के ख़िलाफ़ रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार पूर्व राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप मैदान में हैं.

बाइडन की उम्मीदवारी को कमज़ोर माना जा रहा था. यही कारण है कि डेमोक्रेट नेता बाइडन के चुनाव लड़ने के पक्ष में नहीं थे. उन्हें उम्मीदवारी वापस लेने के लिए कहा जा रहा था.

अमरीका में राष्ट्रपति चुनाव में 107 दिन बचे हैं.

बाइडन की चिट्ठी

इसके अलावा जो बाइडेन ने विस्तार से एक पत्र भी लिखा है. पढ़ें बाइडेन का पूरा पत्र-

मेरे साथी अमरीकियों, पिछले साढ़े तीन वर्षों में, हमने एक राष्ट्र के रूप में बहुत प्रगति की है। आज, अमेरिका दुनिया की सबसे मजबूत अर्थव्यवस्था है. हमने अपने राष्ट्र के पुनर्निर्माण, वरिष्ठ नागरिकों के लिए प्रिस्क्रिप्शन दवा की लागत कम करने और रिकॉर्ड संख्या में अमरीकियों को सस्ती स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने में ऐतिहासिक निवेश किया है.

हमने विषाक्त पदार्थों के संपर्क में आने वाले दस लाख वयोवृद्धों को गंभीर रूप से आवश्यक देखभाल प्रदान की है. 30 वर्षों में पहला बंदूक सुरक्षा कानून पारित किया.

सुप्रीम कोर्ट में पहली अफ्रीकी अमेरीकी महिला को नियुक्त किया. और दुनिया के इतिहास में सबसे महत्वपूर्ण जलवायु कानून पारित किया. अमरीका आज जिस तरह नेतृत्व करने की स्थिति में है, उससे बेहतर कभी नहीं रहा.

मुझे पता है कि आप अमरीकी लोगों के बिना यह सब कुछ नहीं किया जा सकता था. साथ मिलकर, हमने सदी में एक बार आने वाली महामारी और महामंदी के बाद के सबसे खराब आर्थिक संकट पर काबू पाया.

हमने अपने लोकतंत्र की रक्षा और संरक्षण किया है. और हमने दुनिया भर में अपने गठबंधनों को पुनर्जीवित और मजबूत किया है.

आपके राष्ट्रपति के रूप में सेवा करना मेरे जीवन का सबसे बड़ा सम्मान रहा है.

जबकि मेरा इरादा फिर से चुनाव लड़ने का रहा है, मेरा मानना ​​है कि मेरे लिए यह मेरी पार्टी और देश के सर्वोत्तम हित में है कि मैं चुनाव लड़ने का इरादा छोड़ दूं और अपने शेष कार्यकाल के लिए राष्ट्रपति के रूप में अपने कर्तव्यों को पूरा करने पर ध्यान केंद्रित करूं.

मैं इस सप्ताह के अंत में अपने निर्णय के बारे में अधिक विस्तार से राष्ट्र से बात करूंगा.

अभी के लिए, मैं उन सभी के प्रति अपनी गहरी कृतज्ञता व्यक्त करना चाहता हूं, जिन्होंने मुझे फिर से निर्वाचित होते देखने के लिए इतनी मेहनत की है. मैं इस सारे काम में एक असाधारण भागीदार होने के लिए उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को धन्यवाद देना चाहता हूं.

मैं अमरीकी लोगों के प्रति अपनी हार्दिक कृतज्ञता व्यक्त करना चाहता हूं कि आपने मुझ पर विश्वास और भरोसा जताया है.

मैं आज भी वही मानता हूं, जो मैं हमेशा मानता रहा हूं: ऐसा कुछ भी नहीं है जो अमरीका न कर सके- जब हम सब मिलकर काम करें. हमें बस यह याद रखना है कि हम संयुक्त राज्य अमेरिका हैं.

ट्रंप ने कसा तंज

जो बाइडन के फ़ैसले पर रिपब्लिकन पार्टी की तरफ़ से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्रुथसोशल पर प्रतिक्रिया दी है.

ट्रंप ने कहा कि बाइडन कभी भी राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी के लिए फिट नहीं थे और निश्चित रूप से वो राष्ट्रपति पद के लिए भी फिट नहीं हैं, ना ही वो कभी थे.

ट्रंप ने कहा है, ”वो झूठ, फ़र्ज़ी ख़बरों के दम पर ही राष्ट्रपति पद तक पहुंचे, वो तो अपने बेसमेंट तक से बाहर नहीं निकले. उनके इर्द-गिर्द के सभी लोग, जिसमें डॉक्टर और मीडिया भी शामिल हैं, जानते थे कि वो राष्ट्रपति पद के लिए वे सक्षम नहीं हैं, और ना थे.”

”अब देखिए, उन्होंने हमारे देश का क्या कर दिया है, दसियों लाख लोग हमारी सीमा पार करके आ रहे हैं, जिनकी ना कोई जांच हो रही है और ना परख. कई जेलों और मानसिक स्वास्थ्य संस्थानों से आ रहे हैं.”

“रिकॉर्ड संख्या में आतंकवादी आ रहे हैं. उनके राष्ट्रपति कार्यकाल की वजह से हमें भारी पीड़ा उठानी होगी, लेकिन उन्होंने जो नुक़सान पहुंचाया है, उसे हम बहुत जल्द ही ठीक कर देंगे.”

error: Content is protected !!