राष्ट्र

कहां है JNU का छात्र नजीब अहमद?

नई दिल्ली | समाचार डेस्क: JNU में घेराव खत्म करने के बाद छात्र शुक्रवार को गृह मंत्रालय के सामने प्रदर्शन करेंगे. JNU प्रशासन का घेराव खत्म हो गया है परन्तु लापता छात्र नजीब अहमद वापस नहीं लौटा है. लापता नजीब अहमद के मामले में यूनिवर्सिटी प्रशासन पर लापरवाही का आरोप लगाते हुये छात्र गृह मंत्रालय के सामने प्रदर्शन करेंगे.

उल्लेखनीय है कि JUN कैंपस के माही-मांडवी हॉस्टल में शुक्रवार-शनिवार की दरम्यानी रात को स्कूल ऑफ बायोटेक्नोलॉजी के छात्र नजीब अहमद के साथ कथित तौर पर ABVP के छात्रों के ने हिंसा की थी. उसके बाद से शनिवार से छात्र नजीब अहमद लापता है.

वामपंथी छात्रसंघ का आरोप है कि JNU प्रशासन प्राथमिकी दर्ज करने से इंकार कर रहा है. दिल्ली पुलिस ने लापता छात्र का पता बताने वाले के लिये पचास हजार रुपये के इनाम की घोषणा की है. उधर, वाम समर्थित JNSSU और ABVP एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप लगा रहे हैं.

अभिभावकों से मिली शिकायत के बाद वसंत कुंज उत्तर थाना में बुधवार एक व्यक्ति के अपहरण और गलत तरीके से कैद कर रखने को लेकर प्राथमिकी दर्ज की गई. नजीब यूपी के बदायूं का रहने वाला है.

JNU के कुलपति ने मीडिया से कहा, “हम नज़ीब अहमद को तलाशने के लिए सभी ज़रूरी कदम उठा रहे हैं. हमने पुलिस की मदद ली है और लगातार उनसे संपर्क में हैं. हमने मीडिया और यूनिवर्सिटी की वैबसाइट के ज़रिये नज़ीब अहमद से अपील की है कि वे बिना किसी भय के वापस लौट आएं और अपनी पढ़ाई जारी रखें. एक निष्पक्ष जांच शुरू कर दी गई है.”

उधर, JNU छात्रसंघ के अध्यक्ष मोहित पांडे ने बीबीसी से कहा है कि, ”प्रदर्शन करना एक लोकतांत्रिक माध्यम है. इसमें कुछ भी गलत नहीं. क्योंकि हमारा एक साथी गायब है तो सबसे अहम है उन्हें वापस लेकर आना.”

पिछले कुछ माह से JNU में वामपंथी तथा संघ समर्थित छात्रसंघ में टकराव की स्थिति बनी हुई है. यह टकराव तत्कालीन JNU छात्रसंघ अध्यक्ष कन्हैया कुमार के समय से चली आ रही है. फिलहाल छात्र नजीब अहमद के लापता होने के बाद से मामले ने और तूल पकड़ लिया है.

error: Content is protected !!