जम्मू एवं कश्मीर में हिमस्खलन, नौ की मौत

श्रीनगर । डेस्क: उत्तरी जम्मू एवं कश्मीर में हिमस्खलन हुआ, जिसमें फंसे नौ लोगों की मौत हो गई.जबकि एक आठ साल के बच्चे समेत दो लोगों को बचा लिया गया.सभी लोग अपने वाहन से इस इलाके में यात्रा कर रहे थे.

हिमस्खलन कुपवाड़ा जिले के तंगधार क्षेत्र में शुक्रवार शाम को तीन हजार मीटर के साधना दर्रा इलाके में हुआ. राहत एवं बचाव कार्य जारी है.


पुलिस के एक अधिकारी ने कहा, बचाव दलों ने नौ शवों को बरामद किया है. मरने वालों में बीआरओ का एक इंजीनियर (सीमा सड़क संगठन) और आठ स्थानीय नागरिक शामिल हैं. बीआरओ की पहचान मंगला प्रसाद सिंह के रूप में हुई है.

बचाव टीम ने शुक्रवार शाम को हिमस्खलन के बाद बर्फ के बीच से एक बच्चे और एक 50 वर्षीय शख्स को बचाया. साधना दर्रा सर्दियों के मौसम में छह महीने तक बंद रहता है. यह दर्रा कुपवाड़ा और करनाह के सीमावर्ती शहरों को जोड़ता है.

पहाड़ी दर्रा पर बचाव अभियान एक टेढ़ी खीर है क्योंकि यहां की सड़कों पर शून्य तापमान में बचाव अभियान चलाना जोखिम भरा रहता है. इस साल मौसम की बेरूखी को देखते हुए पहले ही अलर्ट जारी किया गया था कि उस ओर जाने वक्त सावधानी रखी जाए. इस घटना के बाद प्रशासन मुस्तैद हो गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!