युवा जगत

BE/B Tech छात्रों के लिये इंटर्नशिप जरूरी

रायपुर | संवाददाता: इंजीनियरिंग के छात्रों के लिये भी अब इंटर्नशिप करना जरूरी होगा. इंटर्नशिप किये बिना उन्हें डिग्री नहीं दी जायेगी. ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्नीकल एजुकेशन ने यह फैसला लिया है. इसका उद्देश्य इंजीनियरिंग के छात्रों को बेहतर नौकरी दिलवाना है. ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्नीकल एजुकेशन के पास जो रिपोर्ट आई है उसके अनुसार सिर्फ 40 फीसदी छात्रों को ही रोजगार मिल पाता है. बाकी के 60 फीसदी छात्र-छात्रायें किसी अन्य सेक्टर में काम कर रहें हैं या बेरोजगार हैं.

इसी को ध्यान में रखकर यह योजना बनाई जा रही है. इसलिये सिलेबस में भी कुछ बदलाव किया जाएगा. इस संबंध में ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (AICTE) ने प्रस्ताव पास कर दिया है. सोमवार को एचआरडी मिनिस्ट्री के अधिकारियों के साथ इसे लागू करने के तरीकों पर चर्चा की गई.

एचआरडी मिनिस्ट्री के एक अधिकारी के मुताबिक, स्टडेंट्स को इंटर्नशिप मिल जाये, इसके लिये कॉलेज अलग-अलग कंपनियों को अपने कैंपस में आमंत्रित करेंगे और इंटर्नशिप दिलाने में मदद करेंगे. इंटर्नशिप से स्टूडेंट्स जॉब मार्केट के लिए तैयार होंगे और इंडस्ट्री की जरूरतों को समझेंगे, जिससे उन्हें जॉब मिलने में आसानी होगी.

इंजीनियरिंग के छात्रों को इंडस्ट्री के लिये तैयार करने के लिए कुछ कोर्स भी तैयार किए जा रहे हैं, जिन्हें सिलेबस का हिस्सा बनाया जायेगा. इनके अलग से क्रेडिट पॉइंट दिये जायेंगे जिससे हर स्टूडेंट इन्हें गंभीरता से ले.

error: Content is protected !!